Varanasi City Weather Forecast : बूंदाबांदी के कारण उमस भरी गर्मी के साथ बादलों की लुका छिपी जारी

कभी धूप व कभी बादलों की लुकाछिपी के बीच हुई बूंदाबांदी ने उमस भरी गर्मी और बढ़ा दी। अब भी तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:47 AM (IST)
Varanasi City Weather Forecast : बूंदाबांदी के कारण उमस भरी गर्मी के साथ बादलों की लुका छिपी जारी
Varanasi City Weather Forecast : बूंदाबांदी के कारण उमस भरी गर्मी के साथ बादलों की लुका छिपी जारी

वाराणसी, जेएनएन। कभी धूप व कभी बादलों की लुकाछिपी के बीच हुई बूंदाबांदी ने बुधवार को उमस भरी गर्मी और बढ़ा दी। इसके कारण तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। हालांकि अब भी तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है। गुरुवार सुबह से आसमान में बादल छाए है।

मालूम हो कि इस सीजन में एक जून से 15 जुलाई तक करीब 581 मिमी तक बारिश हो चुकी है। वहीं सिर्फ जून माह में 366.9 मिमी तक बारिश हुई थी। साथ ही जुलाई में करीब 214 मिमी तक बारिश हो चुकी है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर बना हुआ है। इसके कारण 18 जुलाई तक हल्की या तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। मंगलवार को बरसात होने के कारण अधिकतम पारा 31.5 व न्यूनतम पारा 25.0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया गया था, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। अब बुधवार को फिर से पारा बढ़कर क्रमश: 34.4 व 26.5 डिग्री सेल्सियस हो गया था। मौसम में हो रहे परिवर्तन से लोग सर्दी जुकाम से भी परेशान हो गए हैं। पिछले एक सप्ताह से सुबह होने से पहले ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो जा रहा है। बारिश की वजह से बहुत कम ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं और जो निकले वह छतरी लेकर। बारिश की रिमझिम व धूप गायब होने से मौसम सुहाना हो जा रहा है।

वाराणसी में तापमान

34.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

26.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान

83 प्रतिशत अधिकतम आद्रता

67 प्रतिशत न्यूनतम आद्रता

फिर बढ़ने लगा गंगा का जलस्तर

लगातार कई दिनों से घट रहा गंगा का जलस्तर बुधवार शाम से फिर बढऩे लगा। इससे पहले सुबह तक स्थिर था। जलस्तर में वृद्धि से लोगों की धडकऩें फिर से बढऩे लगी हैं। खासकर गंगा एवं वरुणा किनारे घर बनाकर निवासरत लोगों की। वैसे इस साल सबसे अधिक जलस्तर शुक्रवार शाम सात बजे तक 61.62 मीटर तक पहुंचा था। इसके बाद यह मंगलवार को 61.24 मीटर पर आ गया था। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शाम पांच बजे तक यह  61.30 मीटर तक पहुंच गया। बताया जा रहा है कि जलस्तर अभी और बढ़ेगा। गंगा में बढ़ाव से वरुणा में भी पानी बढऩे लगा है।

chat bot
आपका साथी