Varanasi City Weather Forecast : आठ जुलाई तक बारिश के आसार, आसमान में छाए बादल

मानसून में हलचल के कारण पूर्वांचल में अभी आठ जुलाई तक बारिश के आसार हैं। इसके तहत कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश प्रतिदिन होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:40 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:40 AM (IST)
Varanasi City Weather Forecast : आठ जुलाई तक बारिश के आसार, आसमान में छाए बादल
Varanasi City Weather Forecast : आठ जुलाई तक बारिश के आसार, आसमान में छाए बादल

वाराणसी, जेएनएन। मानसून में हलचल के कारण पूर्वांचल में अभी आठ जुलाई तक बारिश के आसार हैं। इसके तहत कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश प्रतिदिन होगी। साथ ही आसमान में काले बादलों का भी खेल चलता रहेगा। तेज हवा के साथ शहर के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। इसके कारण मौसम सुहाना भी हो गया। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय के अनुसार मानसून की द्रोणिका स्थिर हो गई है। कारण कि अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिम व बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पूर्व हवा आपस में टकराकर यहां रूक रही हैं। इसका केंद्र मध्यम भारत ही है। इससे आठ जुलाई तक पूर्वांचल में बारिश के आसार बने हुए हैं।

इस साल मानसून करीब एक सप्ताह पहले ही यहां आ गया था, जिसका असर अब भी जारी है। पूर्वांचल से ही मानसून पास होकर अन्य राज्यों में जा रहा है। इसके कारण यहां पर प्रतिदिन हल्की या तेज बारिश हो रही है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। यही वजह है कि बारिश की संभावना बरकरार है।   

अच्छी बारिश खरीफ अभियान की प्रमुख धान सहित सभी फसल के लिए लाभकारी

शुरूआती बारिश का लाभ किसानों को मिला है। तमाम किसानों ने धान की रोपाई का कार्य पूरा कर लिया है। इसके साथ ही मिट्टी में पर्याप्त नमी आने से ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने खरीफ की अन्य फसलों की बोआई भी हो गई। कृषि वैज्ञानिक डॉ. मनोज पांडेय के अनुसार जून में अच्छी बारिश खरीफ अभियान की प्रमुख धान सहित सभी फसल के लिए लाभकारी है। धान की रोपाई शुरू हो चुकी है तो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अन्य जो भी उरद, तिल, ज्वार, अरहर की फसल की बोआई हो चुकी है उन्हें फायदा पहुंचा है। हालांकि जुलाई में यदि थोड़ा मौका मिल जाय तो जहां अन्य फसल नहीं बोई गई है वहां बोआई पूरा हा जाएगा।

chat bot
आपका साथी