प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस की कमला देवी से की बात, पीएम आवास की जारी की आनलाइन किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन पीएम आवास के लाभार्थियों से बात भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पीएम आवास प्लस योजना के लाभार्थियों को आनलाइन पहली और दूसरी किस्त की राशि जारी करेंगे। इसके साथ ही वह आनलाइन लाभार्थियों से बात भी करेंगे। इसमें वाराणसी के ब्लाक पिंडरा के रामनगर गांव की कमला देवी को भी शामिल किया गया है।

Publish Date:Wed, 20 Jan 2021 11:41 AM (IST) Author: Abhishek sharma

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पीएम आवास प्लस योजना के लाभार्थियों को आनलाइन पहली और दूसरी किस्त की राशि जारी करेंगे। इसके साथ ही वह आनलाइन लाभार्थियों से बात भी करेंगे। इसमें वाराणसी के ब्लाक पिंडरा के रामनगर गांव की कमला देवी को भी शामिल किया गया है। गांव में सुबह से ही प्रशासनिक तैयारियां चल रही थीं। मौके पर पीएम का भाषण सुनने के लिए कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा की गई।

पीएम संग कमला देवी का संवाद

प्रधानमंत्री ने कमला से बात करते हुए कहा कि - 'नमस्ते, बहुत दिन हो गए मैं काशी नहीं आ पाया हूं। आप लोग याद करते हैं कि नहीं। बताइए कि आपको घर मिल रहा है अब खुश है ना'। इसपर कमला ने घर मिलने से खुद का घर मिलने से खुशी जाहिर की। कमला से पीएम ने पूछा कि आप क्‍या काम करती हैं तो बताया कि स्‍वयं सहायता समूह के माध्‍यम से वह बकरी पालन करती हैं और दर्जन भर बकरियां वह समूह के माध्‍यम से काफी समय से पाल रही हैं और जीविकोपार्जन कर रही हैं। समूह से जुड़कर काम करने के फायदे भी उन्‍होंने पीएम को बताया। कहा कि क्षेत्र में कई महिलाएं समू‍ह बनाकर आपस में मिल जुलकर कार्य कर रही हैं। इस पर पीएम ने उनको शुभकामनाएं देने के साथ उनको घर मिलने और कार्य में प्रगति के लिए बधाई भी दी।

प्र

दोपहर 12 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में वाराणसी जिले के सात हजार से अधिक लाभार्थियों को प्रथम और द्वितीय किस्त के रूप में 40 करोड़ राशि आनलाइन ट्रांसफर होगा। वहीं वाराणसी में आयोजन को लेकर भी काफी तैयारियां सुबह से ही होती रहीं। 

इस बाबत पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने इंटरनेट मीडिया प्रोफाइल के जरिए भी जानकारी साझा किया है। उन्‍होंने लिखा है कि - 'उत्तर प्रदेश के ग्रामीण भाई-बहनों के लिए आज का दिन अहम है। दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाखों लाभार्थियों के लिए सहायता राशि जारी करूंगा। सभी को घर दिए जाने के लक्ष्य की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा।'

तीस हजार ऋण लेकर शुरू किया बकरी पालन

कमला देवी मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैैं। प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में उन्होंने बताया कि समूह में 12 महिलाएं हैैं। समूह की पूंजी 1.15 लाख है। वहीं 30 हजार का ऋण लेकर बकरी पालन शुरू किया। कमला देवी ने बताया कि अक्टूबर माह में लिए गए ऋण से अब तक बकरी पालन कर 10 हजार की आमदनी की। हालांकि ऋण वापसी नहीं हो सकी है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.