Varanasi Cantt Station अब सिर्फ वाराणसी जंक्शन पर ही टर्मिनेट होंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

Varanasi Cantt Station एक जून से 200 यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है! जिलाधिकारी ने तय किया है कि रविवार से कोई भी श्रमिक ट्रेन मंडुआडीह स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:18 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:18 PM (IST)
Varanasi Cantt Station अब सिर्फ वाराणसी जंक्शन पर ही टर्मिनेट होंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
Varanasi Cantt Station अब सिर्फ वाराणसी जंक्शन पर ही टर्मिनेट होंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

वाराणसी, जेएनएन। Varanasi Cantt Station एक जून से 200 यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है जिसकी लिस्ट पहले ही जारी हो गई है। यह 200 यात्री ट्रेनें पहले से चलाई जा रहीं 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों और श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त चलेंगी। इसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रेल अफसरों के साथ बैठक की थी।

रेलवे की गाइड लाइन को सख्ती के अनुपालन पर निर्णय हुआ। ट्रेन खुलने के 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। केवल कंफर्म टिकट के यात्रियों को ही ट्रेनों में प्रवेश दिया जाएगा। बिना टिकट स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा। यात्रियों को फेस कवर या मास्क पहनना होगा। स्टेशन और ट्रेनों के अंदर भी शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रियों को राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकाल का पालन करना होगा। तय हुआ कि ट्रेनों में भीषण गर्मी को देखते हुए पांच पेटियों में एक-एक किलो के ग्लूकोज के 80 डब्बे तथा दो पेटियों में 720 पाउच इलेक्ट्राल उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने तय किया कि रविवार से कोई भी श्रमिक ट्रेन मंडुआडीह स्टेशन पर नहीं रुकेगी। वह वाराणसी जंक्शन पर ही टर्मिनेट होगी।

कोरोना योद्धाओं को न हो दिक्कत

जिलाधिकारी ने स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया। देखा कि भोजन वितरण काउंटर पर स्काउट गाइड के छात्रों द्वारा सेवा दी जा रही है जिनसे उन्होंने ड्यूटी के बारे में पूछताछ की। कैडेट्स ने बताया कि शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाती है। ड्यूटी कर रहे कैडेट्स को किसी प्रकार खाने पीने की दिक्कत न हो, इसके लिए तहसीलदार सदर को निर्देशित किया। एसडीएम सदर ने मौके पर ट्रेनों से आने वाले प्रवासियों की जानकारी दी।

श्रमिकों के लिए मुख्य द्वार आरक्षित

वाराणसी जंक्शन पर एक जून से सिर्फ श्रमिको के लिए आरक्षित रहेगा मुख्य प्रवेश द्वार। पुराने पुल से यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। नए पुल से निकासी होगी। प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी। सिर्फ पाॄकग में ही यात्रियों के वाहन खड़े होंगे। प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक जारी रहेगी।

एक जून से खुलेंगे खानपान स्टॉल

लॉकडाउन के बाद पहले चरण में वाराणसी जंक्शन से संचालित ट्रेनों के मद्देनजर खानपान के स्टॉल एक जून से खोल दिए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल स्तर पर वाराणसी जंक्शन समेत सभी स्टेशनों पर खानपान सेवा पुन: प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। इसमें यहां संचालित आइआरसीटीसी के फूड प्लाजा भी शामिल हैं।

प्लेटफार्म नंबर आठ से चलेगी ट्रेनें

एक जून से पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल मंडुवाडीह के मंडुआडीह स्टेशन से गाड़ी संख्या 02559 मंडुआडीह-नई दिल्ली स्पेशल शिवगंगा एक्सप्रेस प्लेटफार्म संख्या आठ से निर्धारित समय पर चलेगी। नई दिल्ली से मंडुआडीह आने वाली 02560 शिवगंगा एक्सप्रेस भी प्लेटफार्म संख्या आठ पर आएगी। स्टेशन पर द्वितीय प्रवेश का उपयोग होगा जहां प्रवेश व निकासी दोनों की व्यवस्था होगी।

chat bot
आपका साथी