वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आनंदित करेगी पुराने दौर की मीठी धुन

Varanasi Cant रेलवे स्टेशन पर पुराने जमाने के गीत और मीठी धुन यात्रियों को आनंदित करेंगे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम (जन उदघोषक यंत्र) से ट्रेनों के आवागमन की जानकारी देने के साथ मद्धम गति में धुन भी बजाए जाएंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:05 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:55 PM (IST)
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आनंदित करेगी पुराने दौर की मीठी धुन
रेलवे स्टेशन पर पुराने जमाने के गीत और मीठी धुन यात्रियों को आनंदित करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। रेलवे स्टेशन पर पुराने जमाने के गीत और मीठी धुन यात्रियों को आनंदित करेंगे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम (जन उदघोषक यंत्र) से ट्रेनों के आवागमन की जानकारी देने के साथ मद्धम गति में धुन भी बजाए जाएंगे। प्रारंभिक चरण में उत्तर रेलवे समेत पांच क्षेत्रीय रेलवे के कुछ स्टेशनों पर इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इस बाबत रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक उमेश ब्लोन्द ने क्षेत्रीय रेलवे से छह महीने के अंदर जवाब रिपोर्ट मांगा है।

रेलवे मंत्रालय ने प्रायोगिक तौर पर कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशन पर यह व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई है। इस प्रयोग से तीसरी पीढ़ी के युवा अपने अतीत से वाकिफ हो सकेंगे। पूर्व रेलवे, उत्तर रेलवे, दक्षिण रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के कुछ प्रमुख स्टेशन पर यह लागू किया जाएगा। ऑल इंडिया रेलवे की लाइब्रेरी से बीते जमाने के गानों को उठाया जाएगा। संगीत की ध्वनि इतनी धीमी होगी कि किसी भी यात्री को परेशानी न हो सके।

विदेशों में है यह व्यवस्था

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और मॉल जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जन उदघोषक यंत्र से संगीत की धुन बजाई जाती है। लेकिन, विदेशों में अपनी संस्कृति व सभ्यता को सहेजने के लिए पुराने जमाने के गाने बजाए जाते हैं। कैंट स्टेशन के निदेशक आनन्द मोहन सिंह ने बताया कि नए जेनरेशन को एक बार फिर बीते जमाने संगीत सुनने का अवसर मिलेगा। यह अच्छी पहल है। पहले चरण के चिन्हित स्टेशन में वाराणसी के भी शामिल होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी