19 महीने बाद पटरी पर लौटी वाराणसी-बरेली स्पेशल ट्रेन, रात सवा ग्‍यारह बजे कैंट स्‍टेशन से चलेगी

बरेली लखनऊ व जौनपुर जाने वाले यात्रियों के बीच पॉपुलर बरेली कोविड स्पेशल ट्रेन का संचालन सोमवार से बहाल कर दिया गया। 19 महीने बाद गाड़ी संख्या - 04235/36 के पुनः संचालन से दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:31 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:31 PM (IST)
19 महीने बाद पटरी पर लौटी वाराणसी-बरेली स्पेशल ट्रेन, रात सवा ग्‍यारह बजे कैंट स्‍टेशन से चलेगी
बरेली, लखनऊ व जौनपुर जाने वाली ट्रेन का संचालन सोमवार से बहाल कर दिया गया।

वाराणसी, जेएनएन। बरेली, लखनऊ व जौनपुर जाने वाले यात्रियों के बीच पॉपुलर बरेली कोविड स्पेशल ट्रेन का संचालन सोमवार से बहाल कर दिया गया। 19 महीने बाद गाड़ी संख्या - 04235/36 के पुनः संचालन से दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। वर्ष 2019 के नवंबर (शीतकालीन) महीने में कोहरे के चलते इस ट्रेन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था। कुछ महीनों बाद मौसम में सुधार हुआ, लेकिन 23 मार्च 2020 को सम्पूर्ण बंदी के चलते बरेली एक्सप्रेस के निरस्तीकरण को विस्तार दे दिया गया। गत वर्ष अनलॉक के क्रम में भी यह ट्रेन पटरी पर नहीं लौटी। यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर आखिरकार रेलवे प्रशासन ने बरेली एक्सप्रेस को बहाल करने का निर्णय लेना पड़ा। यह ट्रेन पूर्व निर्धारित समय रात्रि 11.15 बजे ही कैंट स्टेशन से चलाई जा रही है।

क्लोन श्रमिक एक्सप्रेस का समय बदला

राजगीर से चलकर नई दिल्ली जाने वाली क्लोन श्रमिक एक्सप्रेस के समयसारिणी में परिवर्तन किया गया है। यह ट्रेन लखनऊ और वाराणसी जंक्शन पर बदले समय पर चलाई जाएगी। उत्तर रेलवे प्रशासन के अनुसार गाड़ी संख्या- 03391 राजगीर -नई दिल्ली क्लोन ट्रेन अपराह्न 02.05 बजे पहुंचेगी। दस मिनट का ठहराव लेकर गंतव्य को प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन परिवर्तित समय शाम 06.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। 16 जून से लेकर 15 जुलाई तक इस समयसरिणी को लागू किया गया है। 

रेल अपराधियों पर कसेगा शिकंजा, बाबतपुर में बनेगी आरपीएफ चौकी

वाराणसी: रेल संपत्ति की चोरी और रेल अपराधियों पर और शिकंजा कसेगा। आरपीएफ पोस्ट -35 को विस्तार देते हुए बाबतपुर रेलवे स्टेशन पर एक सुरक्षा चौकी खोलने की कवायद चल रही है। मंडल कार्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्तावित चौकी को स्थापित किया जा रहा है। यह सुरक्षा चौकी खालिसपुर से लेकर शिवपुर तक रेल संपत्ति की निगरानी करेगी।

फिलहाल, सुरक्षा व्यवस्था के अभाव में बाबतपुर रेलवे स्टेशन पर संपत्ति की चोरी और परिचालन से जुड़े कार्य प्रभावित होते है। यहां विषम परिस्थितियों में अथवा सुरक्षा व संरक्षा से जुड़े कार्य सुचारु रखने के लिए कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) हेड क्वार्टर को सूचना दी जाती है। यहां से बाबतपुर पहुंचने में आरपीएफ की टीम 20 से 25 किलोमीटर लंबा सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में त्वरित कार्रवाई नहीं हो पाती।

रेलवे की सुरक्षा संबंधित बैठकों में इन बिंदुओं पर उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया। सहमति बनने के बाद मंडल मुख्यालय से प्रस्ताव मांगा गया। जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद अब इसे मूर्तरूप देने की कवायद शुरू हो गई है। रेल अफसरों के अनुसार बाबतपुर रेलवे स्टेशन पर प्रस्तावित सुरक्षा चौकी पर एक उपनिरीक्षक समेत सात कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी