वाराणसी में आज से 418 केंद्रों पर होगा टीकाकरण, कोरोना की वैक्सीन लगवाकर करें अपने परिवार को सुरक्षित

वाराणसी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ गई है। जो लोग पहली या दूसरी डोज नहीं लगवा रहे हैं वे सुबह ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जा रहे हैं। ताकि वे और उनका परिवार कोरोना से लड़ने के लिए सुरक्षित हो सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:40 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:40 AM (IST)
वाराणसी में आज से 418 केंद्रों पर होगा टीकाकरण, कोरोना की वैक्सीन लगवाकर करें अपने परिवार को सुरक्षित
वाराणसी में आज से 418 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ गई है। जो लोग पहली या दूसरी डोज नहीं लगवा रहे हैं वे सुबह ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जा रहे हैं। ताकि वे और उनका परिवार कोरोना से लड़ने के लिए सुरक्षित हो सके। इसी के तहत सात दिसंबर को भी जिले में 418 टीकाकरण केंद्र संचालित किए जाएंगे। जहां पर आप कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जनपद में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान तेज कर दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के लिए स्लाट खोले गए हैं। लाभार्थी मंगलवार (7 दिसम्बर) को सुबह 10 बजे से टीकाकरण करा सकते हैं। जिले में ग्रामीण क्षेत्र के 284, शहरी क्षेत्र के 112, एक-एक महिला व अंतरराष्ट्रीय स्पेशल केंद्र, 22 टीका एक्सप्रेस तथा दो डे/नाईट स्पेशल टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाया जाएगा। केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों क्रमशः सिगरा स्टेडियम और एलटी कालेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है।

जहां लाभार्थी आन स्पॉट (उपस्थित होकर) सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण करा सकते हैं। शहरी क्षेत्र में आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पाट (उपस्थित होकर) भी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के केन्द्रों पर आन स्पाट (उपस्थित होकर) नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि अधिक से अधिक लोग अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित होकर अपना टीकाकरण कराएं। नागरिक अपनी सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर टीकाकरण करा सकते हैं। जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा पर महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इन सत्रों पर महिलाएं उपस्थित होकर/ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करा सकती हैं। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि वह केंद्रों पर शांतिपूर्वक रूप से टीकाकरण का लाभ उठाएं। सभी नागरिक अपनी बारी आने पर ही टीकाकरण कराएं। उन्होंने आग्रह किया है कि सरकार द्वारा दी जा रही निःशुल्क सुविधाओं का शांतिपूर्ण तरीके से लाभ उठाएं जिससे अन्य नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

- प्रथम डोज ले चुके लाभार्थी ध्यान दें, कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद तथा कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन बाद अवश्य लगवाएं।

- एक सप्ताह के लिये खोले गए स्लॉट, मंगलवार (7 दिसम्बर) को सुबह 10 बजे से करा सकेंगे टीकाकरण।

- दो स्थानों सिगरा स्टेडियम एवं एलटी कालेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल टीकाकरण केंद्र का संचालन सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक।

- महिला व अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल एक-एक केंद्र पर लगेगा टीका।

- सीएमओ ने की अपील शांतिपूर्ण तरीके से उठाएं टीकाकरण का लाभ।

chat bot
आपका साथी