Vaccination of Corona in Varanasi : वृहद टीकाकरण अभियान के तहत तीन अगस्‍त को 55,900 लाभार्थियों को लगेगा टीका

टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए बनारस में पहली बार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के हिसाब से वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार तीन अगस्त को पूर्व निर्धारित केंद्रों के अलावा 23 ग्रामीण व 24 शहरी क्लस्टर पर 55900 लाभार्थियों को टीका लगाने की तैयारी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:12 PM (IST)
Vaccination of Corona in Varanasi : वृहद टीकाकरण अभियान के तहत तीन अगस्‍त को 55,900 लाभार्थियों को लगेगा टीका
तीन अगस्त को वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए बनारस में पहली बार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के हिसाब से वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार, तीन अगस्त को पूर्व निर्धारित केंद्रों के अलावा 23 ग्रामीण व 24 शहरी क्लस्टर पर 55900 लाभार्थियों को टीका लगाने की तैयारी है। इसके लिए सोमवार सुबह 10 बजे से कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले जाएंगे।

वृहद टीकाकरण अभियान में ग्रामीण व शहरी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, राजकीय चिकित्सालयों तथा ग्रामीण व शहर में क्लस्टर सहित विभिन्न वर्कप्लेस पर सत्र आयोजित होंगे। कुछ केंद्रों पर ऑनलाइन के साथ ही साथ ऑन स्पॉट (वॉक इन) की भी व्यवस्था की गई, ताकि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि क्लस्टर अप्रोच के माध्यम से लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में पूर्व निर्धारित टीकाकरण केंद्रों के अलावा 23 क्लस्टर तथा शहरी क्षेत्रों में 24 अतिरिक्त कलस्टर बनाये गए हैं। शहरी क्षेत्र में बनाये गए कलस्टरों में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लाट बुक करने वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सोमवार की सुबह स्लाट खोले जाएंगे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के क्लस्टर में पहुंचने वाले लोगों का मौके पर पंजीयन कर टीका लगाना सुनिश्चित किया जाएगा। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण सत्रों पर कोविड से बचाव के नियमों का पालन करना न भूलें। सभी लोग मास्क लगाकर रखें।

जनपद में मिले दो पाजिटिव, तीन गुना हुए ठीक

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार के थमने व बढ़ने का क्रम जारी है। बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से रविवार को प्राप्त 6896 सैंपलों के परिणा में दो पाजिटिव मिले। वहीं होम आइसोलेशन के छह मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। नए पाजिटिव को होम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए कोविड कमांड सेंटर से उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। जनपद में अब तक 82358 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 81564 स्वस्थ भी हो चुके हैं और 773 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या महज 21 है। वहीं 2239 सैंपल पेंडिंग हैं, जिनके परिणाम का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी