वाराणसी में टीकाकरण व कोरोना रिपोर्ट : 24 घंटे में मिले कोरोना के तीन गुना मरीज, महकमा अलर्ट

कोरोना संक्रमण को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर बरती जा रही कोताही का दुष्प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। एक दिन पहले जहां केवल एक ही पाजिटिव मिला था बीते 24 घंटे में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:40 AM (IST)
वाराणसी में टीकाकरण व कोरोना रिपोर्ट : 24 घंटे में मिले कोरोना के तीन गुना मरीज, महकमा अलर्ट
बीते 24 घंटे में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कोरोना संक्रमण को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर बरती जा रही कोताही का दुष्प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। एक दिन पहले जहां केवल एक ही पाजिटिव मिला था, बीते 24 घंटे में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ी है। इसे लेकर स्वास्थ्य महकमा जहां अलर्ट हो गया है, वहीं सभी स्वास्थ्य केंद्रों को तैयारी मुकम्मल रखने का निर्देश भी दिया गया है।

दरअसल, बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से मिले 4716 सैंपलों की जांच में तीन पाजिटिव रहे। हास्पिटल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे स्वस्थ घोषित करते हुए अस्पताल से छु्ट्टी दे दी गई। एक दिन पहले जहां सक्रिय मरीजों की संख्या केवल चार थी, वहीं वर्तमान में यह संख्या बढ़कर छह हो गई है। अब तक 82394 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 81615 स्वस्थ भी हो चुके हैं और 773 की मौत हो चुकी है। वहीं 2557 सैंपल पेंडिंग हैं, जिनके परिणाम का इंतजार है।

7522 लाभार्थियों ने लगवाया कोरोना टीका

टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 44 सत्रों का आयोजन कर 7522 लाभार्थियों को प्रतिरक्षित किया गया। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि इनमें 4269 लाभार्थियों को प्रथम व 3253 को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। इस क्रम में 45 वर्ष से ऊपर के 90 लोगों का टीकाकरण हुआ। वहीं 18 वर्ष से 44 वर्ष के 7432 लाभार्थी प्रतिरक्षित किए गए, जिनमें 4189 को प्रथम डोज व 3243 को दूसरी डोज का टीका लगा। अंतरराष्ट्रीय स्पेशल एक केंद्र पर नौ लाभार्थियों एवं महिला स्पेशल एक केंद्र पर 185 महिलाओं ने टीका लगवाया।

आज 48 केंद्रों पर किया जाएगा टीकाकरण

टीकाकरण अभियान के तहत गुरुवार, 16 सितंबर को जनपद के 48 केंद्रों पर सत्र आयाेजित किए जाएंगे। इसके लिए सुबह आठ बजे कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले जाएंगे। लाभार्थी सुबह 10 बजे से पूर्व निर्धारित केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 17, शहरी क्षेत्र के 21, आठ वर्कप्लेस, एक-एक महिला व अंतरराष्ट्रीय स्पेशल केंद्र पर टीका लगाया जाएगा। वहीं तीन केंद्रों क्रमशः राजकीय आयुर्वेदिक कालेज-चौकाघाट, एसवीएम हास्पिटल-भेलूपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में सिर्फ द्वितीय डोज का टीकाकरण होगा। शहरी क्षेत्र में आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों पर आन स्पाट (वाक इन) भी टीकाकरण होगा।

chat bot
आपका साथी