उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन हुआ सख्‍त, मीटर में रीडिंग छोड़ी तो नपेंगे वाराणसी के मीटर रीडर

मीटर रीडर रुपयों के लालच में आकर उपभोक्ता के मीटर से कम रीडिंग लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा यदि कोई मीटर रीडर या लाइनमैन विद्युत चोरी कराने में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:02 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:02 PM (IST)
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन हुआ सख्‍त, मीटर में रीडिंग छोड़ी तो नपेंगे वाराणसी के मीटर रीडर
मीटर से कम रीडिंग लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन का इस समय राजस्व वृद्धि पर ध्यान केंद्रित है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विद्याभूषण ने समीक्षा बैठक में कहा है कि सभी अभियंता राजस्व वसूली बढ़ाने और विद्युत चोरी रोकने पर बल दें। साथ ही कहा है कि यदि कोई मीटर रीडर रुपयों के लालच में आकर उपभोक्ता के मीटर से कम रीडिंग लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा यदि कोई मीटर रीडर या लाइनमैन विद्युत चोरी कराने में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

बिजली विभाग के सूत्रों के अनुसार मीटर रीडर और लाइन स्टाफ उपभोक्ताओं के साथ मिलकर बिजली चोरी कराकर विभाग को क्षति पहुंचा रहे हैं। इससे विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है। पीवीवीएनएल के एमडी ने समीक्षा में कहा है कि अगले तीन माह में राजस्व वसूली में सुधार होना चाहिए। वहीं अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल का कहना है कि बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए पुलिस की सहायता भी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में शहर में 200 से ज्यादा विद्युत चोरों पर कार्रवाई की गई है।

बिजली विभाग की ओर से बिजली चोरी पर रोक के अलावा बिजली से संबंधित मामलों को लेकर लाइन लाॅस जैसी समस्‍याओं पर भी नियंत्रण करने की तैयारी है। माना जा रहा है कि बिजली चोरी को लेकर मीटर रीडिंग में आ रही शिकायतों पर विभाग पहले सख्‍ती करने के मूड में है, इसमें कोई लापरवाही मिली तो सख्‍त कार्रवाई होगी। 

तीन घंटे बाधित रहेगी आपूर्ति : सड़क चौड़ीकरण के तहत लाइन शिफ्ट करने के लिए पन्नालाल पार्क उपकेंद्र से जुड़े सेंट्रल जेल रोड, एमईएस, वरुणा पुल, अकला फीडर शुक्रवार दोपहर 12 से तीन बजे तक बंद रहेगा। इससे जुड़े क्षेत्र पत्रकार पुरम, अकला, गणेश विहार कालोनी में तीन घंटे आपूर्ति बाधित रहेगी।

chat bot
आपका साथी