Uttar Pradesh Budget 2021 : वाराणसी के जनप्रतिनिधियों को उम्मीदें बड़ी, प्रस्तावों को मिलेगी विकास को गति

Uttar Pradesh Budget 2021 22 फरवरी को प्रदेश के विधानसभा में बजट बैठक होनी है। इसमें वाराणसी संसदीय क्षेत्र के विधायकों ने कई प्रस्ताव दिए हैं जो शासन स्तर पर स्वीकृत तो हो गए हैं लेकिन बजट के इंतजार में अब तक कार्य शुरू नहीं हुए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 07:04 PM (IST)
Uttar Pradesh Budget 2021 : वाराणसी के जनप्रतिनिधियों को उम्मीदें बड़ी, प्रस्तावों को मिलेगी विकास को गति
22 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा में बजट बैठक होनी है।

वाराणसी, जेएनएन। 22 फरवरी को प्रदेश के विधानसभा में बजट बैठक होनी है। इसमें सेक्टरवार आवंटित होने वाले बजट को लेकर विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित विकास कार्यों को गति मिलने की उम्मीद मंत्रियों व विधायकों ने लगा रखी है। इसमें वाराणसी संसदीय क्षेत्र के विधायकों ने कई प्रस्ताव दिए हैं जो शासन स्तर पर स्वीकृत तो हो गए हैं लेकिन बजट के इंतजार में अब तक कार्य शुरू नहीं हुए।

शहरी हुए गांवों को 400 करोड़

विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह औढ़े ने शहरी हुए गांवों के विकास के लिए 400 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस बाबत बनारस दौरे पर आए मुख्यमंत्री से भी बात हुई है। इस बजट में शहरी हुए गांवों के लिए मूलभूत सुविधाओं के विकास को लेकर बजट आवंटित होने की उम्मीद है।

अस्सी से सामनेघाट के आगे ज्ञान प्रवाह तक बंधा

अस्सी से सामनेघाट के आगे ज्ञान प्रवाह तक बंधा बनाने का प्रस्ताव विधायक सौरभ श्रीवास्तव की ओर से भेजा गया है। तीन सौ करोड़ से अधिक का अनुमानित बजट है। सिंचाई विभाग के तकनीकी विशेषज्ञों ने सर्वे कर लिया है। अधिकतम पांच मीटर ऊंचा बंधा बनना है जो गंगा किनारे दो सौ मीटर दूर पर निर्माण होगा। यह बंधा करीब तीन किमी दूरी के लिए आवागमन का साधन भी होगा तो एक क्रम में सीढिय़ों वाला पक्का घाट भी हो जाएगा। इसके अलावा 12 ट्यूबवेल का प्रस्ताव दिया है जिसमें डेढ़ करोड़ पास हो चुके हैं। शेष नौ करोड़ का बजट आने की उम्मीद है।

सीवेज व पेयजल के लिए ढाई सौ करोड़  

प्रदेश के स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रवींद्र जायसवाल ने विधानसभा क्षेत्र के लिए सीवेज व पेयजल के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है। इसमें वरुणापार इलाके में नई बनी सीवेज लाइनों में 25 हजार घरों के शौचालयों का कनेक्शन करने के लिए 147 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इसी क्रम में वरुणापार समेत सिस वरुणा इलाके में पेयजल सुविधा के लिए 121 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। बजट के अभाव में लंबे समय से यह अटका पड़ा है। इस बार बजट मिलने की उम्मीद है।

अकेलवां में गौरव स्मारक

कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने अकेलवां में गौरव स्मारक बनाने का प्रस्ताव भेजा है। इसके लिए अनुमानित बजट 80 करोड़ है। इसके अलावा शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में चौहान गेट, परशुराम गेट आदि प्रस्तावित है।

पिंडरा में सड़कों के लिए प्रस्ताव

पिंडरा विधायक अवधेश सिंह ने सड़कों के लिए प्रस्ताव भेजा है। हाइवे से जोडऩे वाली सड़कों को दुरुस्त करने के लिए 50 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है।

ऐसे प्रस्तावों पर मिलता है बजट विभागवार आवंटित होगा बजट

विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान आय व व्यय को लेकर सरकार अपना पक्ष रखती है। इसमें जिला योजना समिति की बैठकों के अलावा विभागवार जनप्रतिनिधियों के दिए प्रस्तावों को संकलित करते हुए बजट निर्धारण होता है जिसके सापेक्ष बजट का आवंटन किया जाता है।  

chat bot
आपका साथी