वाराणसी में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन बोले - 'स्मार्ट सिटी में वाराणसी की प्रगति देश में अग्रणी'

वाराणसी में नगर विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को सर्किट हाउस में नगर निगम जलनिगम जलकल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों के प्रगति की बिंदुवार विस्तार से समीक्षा की

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 05:55 PM (IST)
वाराणसी में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन बोले -  'स्मार्ट सिटी में वाराणसी की प्रगति देश में अग्रणी'
नगर विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को सर्किट हाउस में समीक्षा की।

वाराणसी, जेएनएन। नगर विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को सर्किट हाउस में नगर निगम, जलनिगम, जलकल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों के प्रगति की बिंदुवार विस्तार से समीक्षा की। एमडी जलनिगम ने नगर में किये जा रहे सीवर, पेयजल के कार्यों का एक-एक कर प्रस्तुतीकरण किया। मंत्री आशुतोष टंडन ने शाही नाला का कार्य हर हाल में मई, 2021 में पूर्ण करने के निर्देश दिए। नगवां से गंगा में जाने वाले पानी को अगली मां फरवरी तक व्यवस्थित कर रोक दिया जाएगा।

राजघाट से गंगा में गिरने वाले पानी को शाही नाला, ओटीपी से जोड़कर अप्रैल तक कार्य पूर्ण कर पानी गिरना बंद हो जाएगा। रामनगर में दूसरी तरफ से गंगा में आने वाला पानी भी फरवरी तक रोक दिया जाएगा। नगर निगम द्वारा जल निगम को विभिन्न जन उपयोगी कार्यों के लिए 10.62 करोड़ रूपया दिया गया है। बरसात से पूर्व शहर की स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के डिसिल्टिंग के कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। पेयजल की 32 टंकियां हैं। इनकी प्रॉपर चेकिंग कर गर्मी से पूर्व संचालित करें। कहीं सड़क पर लीकेज नहीं हो। अभी हाल में जल जीवन मिशन लागू हो रहा है, इसके तहत घर-घर पानी के कनेक्शन होंगे।

बैठक में जानकारी आने पर कि रामनगर में सीवर लाइन सड़क के ऊपर है इस पर आश्चर्यचकित होते हुए मंत्री ने जांच कर जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए तथा सीवर लाइन को हटवाने के भी निर्देश दिए। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी चल रही है। 14वें वित्त आयोग के समस्त कार्य चालू हो गए हैं। नगर निगम सीमा में नए 89 गांव आए हैं। उनमें स्वच्छता कार्य शुरू हो गया है। उसके लिए वाहन खरीदने की कार्रवाई हो रही है। शेफ सिटी योजना में उन क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटें बाजारों में लगेंगे। मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि सीवर, पेयजल, गेप के कार्य तत्काल पूर्ण कर ले, ताकि पूरी योजना सही से कार्य करने लगे। उन्होंने कहा कि बनारस विशिष्टता प्राप्त जनपद है। यहां देश दुनिया के लोग आते हैं। यहां से देश दुनिया को संदेश जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बनारस में 26000 करोड़ रुपए से अधिक धनराशि के विकास इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार, सामाजिक सहायता कार्यों हेतु आ चुकी है और सतत विकास प्रक्रिया जारी है। काशी में विकास के कीर्तिमान स्थापित हुए। अध्यात्म, पौराणिकता के साथ शिक्षा, चिकित्सा, निर्यात व पपरिवहन में यह बनारस हब बन रहा है और इसके अच्छे परिणाम भी दिख रहे हैं। इस अवसर पर मंत्री रविंद्र जायसवाल, महापौर मृदुला जायसवाल, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी