वाराणसी के Street Food पर यूपी पर्यटन ने जारी किया पोस्‍टर, पूछा - क्या आपने कभी इसका स्वाद चखा है?

यूपी पर्यटन की ओर से समय समय पर पोस्‍टर जारी कर विशिष्‍ट पर्यटन स्‍थलों के बारे में जानकारी साझा की जाती है। इसी कड़ी में सोमवार को वाराणसी के चर्चित स्‍ट्रीट फूड कचौड़ी और सब्‍जी की तस्‍वीर शेयर कर इसकी विशेषता की जानकारी साझा करते हुए जायके को सराहा है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 01:14 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 03:04 PM (IST)
वाराणसी के Street Food पर यूपी पर्यटन ने जारी किया पोस्‍टर, पूछा - क्या आपने कभी इसका स्वाद चखा है?
कचौड़ी और सब्‍जी की तस्‍वीर शेयर कर इसकी विशेषता की जानकारी साझा करते हुए जायके को सराहा है।

वाराणसी, जेएनएन। यूपी पर्यटन की ओर से समय- समय पर पोस्‍टर जारी कर विशिष्‍ट पर्यटन स्‍थलों के बारे में जानकारी साझा की जाती है। इसी कड़ी में सोमवार को वाराणसी के चर्चित स्‍ट्रीट फूड कचौड़ी और सब्‍जी की तस्‍वीर शेयर कर इसकी विशेषता की जानकारी साझा करते हुए जायके को सराहा है। इंटरनेट मीडिया पर यूपी पर्यटन की ओर से पोस्‍टर जारी होने के बाद लोगों ने भी इसे खूब पसंद किया और साझा कर बनारस के इस विशेष जायके की तारीफ भी की है।   

वाराणसी में सुबह के नाश्‍ते के तौर पर कचौड़ी और सब्‍जी का काफी महत्‍व माना गया है। सुबह का नाश्‍ता करने के लिए स्‍थानीय ही नहीं बल्कि बाहर से आने वाले पर्यटक भी इसे काफी पसंद भी करते हैं। सुबह के नाश्‍ते में मीठे में जलेबी तो कचौड़ी और सब्‍जी का महत्‍व भी कम नहीं है। इसके साथ ही चने की घुघनी भी इस गीली सब्‍जी (तरकारी) का प्रमुख हिस्‍सा होता है। इस लिहाज से यूपी पर्यटन का यह पोस्‍टर वाराणसी के स्‍ट्रीट फूड की अहमियत को उजागर कर रहा है। 

सर्दी के मौसम में #Varanasi घूमने का अपना मजा है और यहां के नाश्ते की तो बात ही कुछ और है।
कुहरे में लिपटी सुबह की गंगा आरती और बोट-राइड के बाद मसालेदार तरकारी और गरमा-गर्म कचौड़ी... ओह हो, क्या बात है!!
क्या आपने कभी इसका स्वाद चखा है?#UmmazingUP #UPNahiDekhaTohIndiaNahiDekha pic.twitter.com/unNCoIL9BG

— UP Tourism (@uptourismgov) February 15, 2021

यूपी पर्यटन ने पोस्‍टर जारी कर कहा है कि - 'सर्दी के मौसम में #Varanasi घूमने का अपना मजा है और यहां के नाश्ते की तो बात ही कुछ और है। कुहरे में लिपटी सुबह की गंगा आरती और बोट-राइड के बाद मसालेदार तरकारी और गरमा-गर्म कचौड़ी... ओह हो, क्या बात है! क्या आपने कभी इसका स्वाद चखा है?'

आइए स्‍वाद के सफर पर वाराणसी

बनारस के स्‍ट्रीट फूड के स्‍वाद की वैसे तो दुनिया दीवानी है लेकिन कोरोना काल में यहां पर पर्यटन के साथ ही स्‍ट्रीट फूड का कारोबार भी व्‍यापक स्‍तर पर चौपट हुआ था। हालांकि, अब धीरे धीरे पर्यटन का कारोबार भी पर्यटकों की वापसी के साथ ही शुरू होने की ओर है। इसीलिए पर्यटन विभाग भी अब पर्यटन को सूबे में बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट मीडिया में पर्यटन स्‍थलों की महत्‍ता के बारे में जानकारी देने के साथ ही वहां की खासियत के बारे में भी नई जानकारियां जोड़ कर पर्यटन को गति देने की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को 'आइए स्‍वाद के सफर पर वाराणसी' थीम पर यूपी पर्यटन ने संदेश लिखकर पोस्‍टर जारी किया है। 

कीमत भी आपकी जेब के अनुकूल

वाराणसी में कचौड़ी और तरकारी की यह जुगलबंदी वाराणसी में पांच रुपये से लेकर दस रुपये तक है। बाजार में गंगा घाट से लेकर चर्चित पुराने मोहल्‍लों में चाय की अड़‍ियों से लेकर बड़ी मिठाई की दुकानों पर सुबह का जायका सजता है तो इसे भिड़ाने (खाने) वाले कदरदानों की भी खूब पंगत सजती है। कीमत वाजिब होने के बीच कुछ जगहों पर देसी घी से तर कचौड़‍ियां भी उपलब्‍ध हैं हालांकि उनकी कीमत दस रुपये से 25 रुपये के बीच ही है। कुछ जगहों पर इनका जायका लोगों की जुबान पर ऐसा चढ़ा हुआ है कि लोग सुबह दुकानों का रुख करना नहीं भूलते।    

chat bot
आपका साथी