सर्वाधिक टेस्ट वाला राज्य यूपी, तीसरी लहर को हराने में जुटा, बलिया में बोले- मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ

ट्रेस टेस्ट व ट्रीट के मंत्र से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने वाली प्रदेश सरकार अब तीसरी लहर से प्रदेश को बचाने में जुट गई है। इस दौरान बच्चों पर खास फोकस होगा। हर जिले में अभिभावक स्पेशल बूथ बनाए जाएंगे

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:42 PM (IST)
सर्वाधिक टेस्ट वाला राज्य यूपी, तीसरी लहर को हराने में जुटा, बलिया में बोले- मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ
बलिया में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

बलिया, जेएनएन। ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट के मंत्र से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने वाली प्रदेश सरकार अब तीसरी लहर से प्रदेश को बचाने में जुट गई है। इस दौरान बच्चों पर खास फोकस होगा। हर जिले में अभिभावक स्पेशल बूथ बनाए जाएंगे। प्रदेश में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन व कोरोना सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने का काम चल रहा है।

बलिया में भी अभिभावक स्पेशल बूथ सफलतापूर्वक स्थापित हो चुके हैं। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बलिया के कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की दूसरी लहर में आशंका थी कि मई के अंत तक 30 से 50 लाख एक्टिव केस होंगे। हमने ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट के मंत्र से कोरोना पर नियंत्रण पा लिया। साथ ही उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक टेस्ट कराने वाला राज्य भी बन गया है। प्रदेश में इस समय रोज तीन लाख जांचें हो रही हैं, लेकिन सक्रिय केस सिर्फ तीन सौ ही रह गये हैं।

उन्होंने कहा कि जनपद में आइसीयू निर्माण हो रहा है। मेडिकल कालेज में सौ बेड के आइसीयू बन रहे हैं। जिला अस्पतालों में 25 से 30 बेड के पीडियाट्रिक इंसेटिव केयर यूनिट (पीकू वार्ड) का निर्माण हो रहा है। कुछ सीएचसी में मिनी पीकू वार्ड का निर्माण होगा। 26 जून से निगरानी समितियां जनप्रतिनिधियों के निर्देशन में अभियान शुरू करेंगी। हमने चार श्रेणियां तय की हैं। बच्चों की उम्र के हिसाब से चार तरह की दवाओं के पैकेट भेजे जा रहे हैं। समितियां डोर टू डोर सर्वे करके ऐसे बच्चों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराएंगी।

प्रदेश में 2.46 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण : प्रदेश में 2.46 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। बलिया में भी 2.64 लाख लोगों को वैक्सीन लगाया गया। प्रदेश सरकार चार लाख वैक्सीन प्रतिदिन दे रही है। 21 जून से छह लाख वैक्सीन रोज देंगे। जुलाई के प्रथम सप्ताह से 10 से 12 लाख वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे। बलिया ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम में वेस्टेज को न्यूनतम रखने का कार्य किया है।

चार घंटे के दौरे में सीएम ने पकड़ी विकास की नब्ज : बलिया में मुख्यमंत्री सुबह 11.40 बजे आए। वे जिला अस्पताल का निरीक्षण किये। हैबतपुर गांव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पांच लोगों को खाद्यान्न वितरण किया। निगरानी समिति के सदस्यों से संवाद किया। बच्चों के लिये दवा किट दी। इसके बाद उन्होंने जिले के कोर ग्रुप के साथ बैठक कर विकास कार्य एवं कोविड नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की। वे 3.40 बजे बनारस के लिये प्रस्थान किये।

chat bot
आपका साथी