यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने वाराणसी के माडल ब्लाक सेवापुरी के 124 स्मार्ट क्‍लास का किया लोकार्पण

स्मार्ट क्लास में बच्चों से संवाद स्थापित कर शिक्षा की गुणवत्ता परखी तथा टीएलएम प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। जहां पर अध्यापकों द्वारा बच्चों को शिक्षा के लिए बनाए गए चित्र प्रदर्शनी पर भी अध्यापिकाओं से संवाद स्थापित कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 05:03 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 05:03 PM (IST)
यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने वाराणसी के माडल ब्लाक सेवापुरी के 124 स्मार्ट क्‍लास का किया लोकार्पण
आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों की हुए विकास व सुंदरीकरण और स्मार्ट कक्षाओं को देखकर मंत्री हुए प्रफुल्लित

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नीति आयोग द्वारा चयनित माडल ब्लाक सेवापुरी में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद द्विवेदी शुक्रवार को भटौली के कमपोजिट विद्यालय देहली विनायक जहां बच्चों द्वारा मंत्री को पुष्प देकर स्वागत किया मंत्री द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजन अर्चन के बाद ब्लाक के 124 स्मार्ट क्लासों का लोकार्पण भी किया गया।

इस दौरान दिल्ली विनायक के ही स्मार्ट क्लास में बच्चों से संवाद स्थापित कर शिक्षा की गुणवत्ता परखी तथा टीएलएम प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। जहां पर अध्यापकों द्वारा बच्चों को शिक्षा के लिए बनाए गए चित्र प्रदर्शनी पर भी अध्यापिकाओं से संवाद स्थापित कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतोष पटेल व विद्यालय के अध्यक्ष ओमप्रकाश के प्रयासों की भी सराहना की तथा विद्यालय के सुंदरीकरण एवं विकास तथा ग्राउंड देखकर खुशी जाहिर किया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत पटेल ने मंत्री को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। इसके बाद राज्यमंत्री पहुंचे आराजी लाइन विकासखंड के सिहोरवा उत्तरी टीएलएम प्रदर्शनी स्मार्ट क्लास रसोईया विद्यालय ग्राउंड आदि का अवलोकन कर दीया आवश्यक दिशा निर्देश। वही मूंगवार प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 3 की छात्रा रितिका यादव ने उत्तर प्रदेश के जिलों व मंडल का नाम एक स्वर बताया तथा छात्र अनुज यादव ने राज्यों एवं ग्रहों का नाम भी एक स्वर में बताया जिससे मंत्री ने खुश होकर दोनों को पुरस्कृत भी किया रसोइयों से मिड डे मील के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया जहां पर विद्यालय के अध्यापकों द्वारा मंत्री का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

इसके बाद पहुंचे हाथी प्राथमिक प्रथम विद्यालय पर पहुंचे जहां पर कक्षाओं का निरीक्षण किया तब विद्यालय की साफ सफाई पर संतोष जाहिर किया। इसके बाद पहुंचे बेसहूपुर कमपोजिट विद्यालय पहुंचे स्मार्ट क्लास सहित अन्य कक्षाओं का निरीक्षण किया इसके बाद अमिनी और ठठरा के लिए प्रस्थान कर गए। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एडी बेसिक अवध किशोर सिंह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह खंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत सिंह पटेल पंकज कुमार ,ओंकार मिश्रा, संतोष दुबे कमलेश वर्मा अरविंद सिंह भाई जी सहित भारी संख्या में अध्यापक एवं अध्यापिका उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी