यूपी विधान परिषद की विनियमन समीक्षा समिति ने पूछा, बनारस प्रदूषित शहरों की टाप टेन सूची में क्यों

विधान परिषद की विनियमन समीक्षा समिति के सभापति दीपक सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को सर्किट हाउस में वाराणसी से जुड़े विभिन्न प्रकरणों को लेकर अफसरों के साथ बैठक की। समिति ने कई प्रकरणों पर विभागीय अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:16 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:16 PM (IST)
यूपी विधान परिषद की विनियमन समीक्षा समिति ने पूछा, बनारस प्रदूषित शहरों की टाप टेन सूची में क्यों
प्रदूषित शहरों की टाप टेन सूची में बनारस के होने पर सवाल उठा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। विधान परिषद की विनियमन समीक्षा समिति के सभापति दीपक सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को सर्किट हाउस में वाराणसी से जुड़े विभिन्न प्रकरणों को लेकर अफसरों के साथ बैठक की। समिति ने कई प्रकरणों पर विभागीय अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। पूछा, प्रदूषित शहरों की टाप टेन सूची में बनारस क्योंं। कहां गड़बड़ी है। इस मामले में अधिकारी को बकायदा समिति ने खड़ा करा दिया और कहा कि अब तक इसे रोकने के क्या-क्या उपाय किए गए। समग्र रिपोर्ट समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

सभापति के अलावा समिति के सदस्य एमएलसी आशुतोष सिन्हा, घनश्याम सिंह लोधी, रमेश मिश्र, बृजेश कुमार सिंह ने जनपद से जुड़े 14 प्रकरणों में सवाल जवाब किए। समिति ने बढ़ते साइबर क्राइम पर चिंता जाहिर की। साथ ही अफसरों से जानकारी ली। कहा कि इसे गंभीरता से लेते हुए रोकने के मुकम्मल इंतजाम किए जाए। आर्थिक अपराध लोगों को तहस नहस कर सकती है। बैठक में पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश, डीएम कौशल राज शर्मा आदि मौजूद रहे।

भगदड़ में 25 की मौत सिर्फ एक को मुआवजा

समिति ने वर्ष 2016 में बाबा जय गुरुदेव सत्संग में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के बीच भगदड़ में 25 मृतकों के मुआवजा को लेकर सवाल उठाया। पूछा कि सिर्फ एक व्यक्ति को ही पांच लाख रुपये मुआवजा मिला। शेष को क्यों नहीं।

पर्यटकों की सुरक्षा को लकर रिपोर्ट तलब

समिति ने पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी अफसरों से सवाल जवाब किया। सुरक्षा की दृष्टि सीसी कैमरा आदि की जानकारी ली। सभापति का कहना था कि इस मामले में समग्र जानकारी नहीं देने के कारण समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

श्रीकाशी विश्वनाथधाम के निर्माण के दौरान आवास क्रय में नियमों की अनदेखी

समिति ने श्रीकाशी विश्वनाथधाम के निर्माण के दौरान आवासों के क्रय में नियमों की अनदेखी व परिसर के मंदिरों के तोड़े जाने को लेकर भी सवाल किया। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि मंदिरों को हटाने के दौरान जो भी मूर्तियां हैं उसे प्रतिष्ठापित किया जाएगा। एक मकान की रजिस्ट्री जबर्दस्ती कराए जाने के प्रकरण को भी समिति ने अफसरों के समक्ष रखा। स्पष्ट जवाब न देने पर रिपोर्ट तलब की।

जनप्रतिनिधि के विरुद्ध दमनात्मक कार्रवाई पर भी अफसरों को घेरा

पांच अक्टूबर 2015 में संत अन्याय प्रतिकर यात्रा में हुए उपद्रव के पश्चात पुलिस प्रशासन की ओर से जनप्रतिनिधि के विरुद्ध की गई दमनात्मक कार्रवाई के बारे में भी पूछताछ की। हालांकि इस मामले तत्कालीन कोई अधिकारी के न होने के कारण गोल मटोल जवाब रखने पर समिति ने विस्तृत रिपोर्ट समिति के समक्ष पेश करने का निर्देश दिया। मालूम हो कि इस यात्रा के दौरान लाठी चार्ज में पूर्व विधायक अजय राय घायल हो गए थे।

आवागमन की समस्या, गलियों में विद्युतीकरण आदि मामले में भी की पूछताछ

समिति ने रामनगर क्षेत्र में आवागमन की समस्या, वाराणसी के वार्ड पांच में विद्युत लाइन खीचे जाने गंगा की तलहटी में निरंतर हो रही वृद्धि आदि मामले में अफसरों से जानकारी ली।

पीडि़त बालिका से एमएलसी को मिलने से रोकने पर समिति ने मांगी रिपोर्ट

एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने विशेषाधिकार का मामला उठाया। कहा कि बीएचयू ट्रामा सेंटर में एक पीडि़त बालिका से मिलने के लिए विपक्ष के एमएलसी को रोका गया। वहीं कुछ देर बाद एक मंत्री ने उससे मुलाकात की। इस बात को समिति ने संज्ञान लिया। डीएम से घटना की रिपार्ट समिति के समक्ष उपलब्ध कराने का आदेश दिया।

chat bot
आपका साथी