यूपी होमगार्ड जवानों को वर्दी नहीं अब मिलेगा 3000 रुपये, हर तीन साल पर मनचाही वर्दी सिलवा सकेंगे जवान

कानून व्यवस्था के मोर्चे पर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर डंटे रहने वाले होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान ही वर्दी भत्ता दिया जाएगा। इससे यह अपने शरीर के अनुसार अपनी वर्दी सिलवा सकेंगे और कह सकेंगे साहब अब मैं और मेरी वर्दी फिट है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:38 PM (IST)
यूपी होमगार्ड जवानों को वर्दी नहीं अब मिलेगा 3000 रुपये, हर तीन साल पर मनचाही वर्दी सिलवा सकेंगे जवान
होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान ही वर्दी भत्ता दिया जाएगा।

मऊ, जेएनएन। कानून व्यवस्था के मोर्चे पर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर डंटे रहने वाले होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान ही वर्दी भत्ता दिया जाएगा। इससे यह अपने शरीर के अनुसार अपनी वर्दी सिलवा सकेंगे और कह सकेंगे, साहब अब मैं और मेरी वर्दी फिट है। शासन के फरमान के बाद होमगार्ड जवानों में खुशी की लहर है।

अब तक होमगार्ड जवानों को तीन साल में शासकीय धनराशि से खरीदकर वर्दी प्रदान की जाती थी। वर्दी क्रय करने की प्रक्रिया काफी जंटिल व अत्यंत लंबी होने के कारण दिक्कत होती थी। यही नहीं होमगार्ड जवानों को शरीर के अनुसार वर्दी भी नहीं मिल पाती थी। इसकी वजह से जबरी उनको बिना साइज की वर्दी पहननी पड़ती थी और काफी ढीली ढाली रहती थी। यही नहीं कमर की साइज में फिट नहीं होती थी। पुलिस कर्मियों को वर्दी के लिए धनराशि प्रदान की जाती है। वह अपने मनोवांछित वर्दी खरीदकर सिलवा लेते हैं। इसकी वजह से वह पूरी तरह से फिटफाट लगते हैं। दूसरी तरफ होमगार्ड को थोपी गई वर्दी मिलने की वजह से वह बेढंग रहते थे। अब उन्हें शासन की तरफ से हर तीन साल पर 3000 रुपये धनराशि प्रदान किया जाएगा। इसके बाद वह अपनी साइज की वर्दी बनवा सकेंगे। इससे उनका स्टेटस सिंबल अलग लुक में दिखेगा।

अब धनराशि देने के बाद किसी भी जगह से अपनी वर्दी फिट सिलवा सकते हैं

अभी तक होमगार्ड जवानों को वर्दी जबरी थोपी जाती थी। इसकी वजह से वह वर्दी में फिट नहीं रहते थे। अब धनराशि देने के बाद किसी भी जगह से अपनी वर्दी फिट सिलवा सकते हैं।  अब उन्हें वर्दी के लिए फजीहत झेलने की जरूरत नहीं है।

-गुलाब सिंह, सहायक कमांडेंट होमगार्ड, मऊ।

chat bot
आपका साथी