यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी के लाभार्थियों को ऋण और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में फ्री टूल किट दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में वाराणसी सहित प्रदेश में 31542 एमएसएमई इकाइयों की स्थापना हेतु 2505.58 करोड़ रुपए ऋण वितरित किए। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में फ्री टूलकिट्स वितरित किए गए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:16 PM (IST)
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी के लाभार्थियों को ऋण और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में फ्री टूल किट दिए
मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी सहित प्रदेश में 31542 एमएसएमई इकाइयों की स्थापना हेतु ऋण वितरित किए।

वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में वाराणसी सहित प्रदेश में 31542 एमएसएमई इकाइयों की स्थापना हेतु 2505.58 करोड़ रुपए ऋण वितरित किए। इसके अतिरिक्त विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में फ्री टूलकिट्स वितरित किए गए। वाराणसी के सुधा देवी को 12 लाख रुपए साड़ी निर्माण इकाई हेतु, अशोक कुमार पाल को 8 लाख रुपए आटा चक्की लगाने हेतु खादी ग्रामोद्योग विभाग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में ऋण दिया गया।

उद्योग विभाग द्वारा आनंद कुमार मौर्य को 20 लाख रुपए पावर लूम हेतु, मंदाकिनी प्रकाश को 10 लाख रुपया डिटर्जेंट पाउडर यूनिट स्थापना हेतु, मंताशा को 5 लाख रुपए साड़ी निर्माण इकाई हेतु, ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा रोजगार व प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में ऋण दिया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में वाराणसी के सोनी पाल व गुंजा सिंह को सिलाई मशीन निशुल्क उपलब्ध कराई गई सिलाई मशीन निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। जिसे जिलाधिकारी ने फिजिकली हस्तगत किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से मंदाकिनी प्रकाश से वीडियो कांफ्रेंसिंग वार्ता की। मुख्यमंत्री ने पूछा कि इसकी ट्रेनिंग ली है, मार्केट ढूंढा है, कितने लोग उनके साथ रोजगार में जुड़ेंगे। जिस पर मंदाकिनी ने बताया कि उन्होंने कार्य की ट्रेनिंग ले रखी है। स्थानीय दुकानदारों व डीलरों से संपर्क बिक्री का मार्केट पकड़ा है। अभी पांच-छह लोग उनके साथ रोजगार में जुड़े हैं। काम बढ़ेगा तब और लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने मंदाकिनी को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए उनके इस कार्य को साहसिक कदम बताया और महिला स्वावलंबन की दिशा में प्रेरणा स्रोत होंगी। सरकार मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को शिक्षा, स्वावलंबन, सुरक्षा के लिए उनके साथ है। देश की आधी आबादी, महिलाएं अब उद्यम कारोबार में तेजी से आगे बढ़ रही हैं और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन ओडीओपी कॉमन फैसिलिटी सेंटर योजना के पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एमएसएमई के तहत युवा स्वरोजगार की बहुत संभावनाएं हैं। जनपद स्तर पर लोन मेले आयोजित कर तेजी से विभिन्न योजनाओं में ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उत्तर प्रदेश में कोरोना नियंत्रण तेजी से हुआ और जीवन के साथ जीविका के लिए कार्य हुआ। आज प्रदेश में मात्र 208 पॉजिटिव केस आए, मात्र 3600 एक्टिंग केस रह गए हैं, वैक्सीनेशन सुरक्षा कवच है। सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर सबसे कम है। सरकार ने 4 लाख युवाओं को नौकरी दी। एमएसएमई में 1.5 करोड़ लोगों को रोजगार से जोड़ा। अन्य उपायों से रोजगार के अवसर बढ़े हैं। एनआईसी में ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, जीएम डीआईसी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, लाभार्थीगण उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृत ऋण के चेक, स्वीकृति पत्र व सिलाई मशीन हस्तगत की।

chat bot
आपका साथी