UP Board : वाराणसी में परीक्षकों का टोटा, नहीं खुल सका एक केंद्र पर कापियों का बंडल

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकसुधार परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया है। हालांकि पहले दिन दो केंद्रों पर ही कापियों का मूल्यांकन हुआ। तीन केंद्रों में से एक केंद्र पर कापियों का बंडल ही नहीं खुला।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 09:20 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 09:20 AM (IST)
UP Board : वाराणसी में परीक्षकों का टोटा, नहीं खुल सका एक केंद्र पर कापियों का बंडल
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकसुधार परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकसुधार परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया है। हालांकि पहले दिन दो केंद्रों पर ही कापियों का मूल्यांकन हुआ। तीन केंद्रों में से एक केंद्र पर कापियों का बंडल ही नहीं खुला। वहीं दोनाें केंद्रों पर पहले ही दिन परीक्षकों की भी कमी रही। दोनों केंद्रों पर कापियों के मूल्यांकन के लिए नियुक्त 288 परीक्षक में से 150 परीक्षक ही आए थे। 138 यानी करीब 48 फीसद परीक्षक पहले ही दिन गैरहाजिर रहे। जबकि बोर्ड ने चार दिनों के भीतर मूल्यांकन कराने का लक्ष्य रखा है। बहरहाल पहले दिन दोनों केंद्रों इंटर की 3080 कापियों का मूल्यांकन हुआ।

हाईस्कूल व इंटर 73000 कापियों के लिए जनपद में 56 डीएचई (उप प्रधान परीक्षक) व 528 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। वहीं भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कालेज (इंग्लिशियालाइन) के प्रधानाचार्य डा. चारूचंद्र राम राम त्रिपाठी ने बताया कि पहले दिन डीएचई ने परीक्षकों को बोर्ड की नियमावलियों की जानकारी साझा की। पहले दिन कापियों का मूल्यांकन नहीं हो सका। उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर से कापियों का मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया गया है। जबकि राजकीय क्वींस इंटर कालेज (लहुराबीर) के प्रधानाचार्य डा. गंगाधर राय ने बताया कि सभी 15 डीएचई आए लेकिन 135 परीक्षकों में से 70 परीक्षक ही उपस्थित रहे। इंटर की 2100 कापियों का मूल्यांकन हुआ। प्रभु नारायण सिंह राजकीय इंटर कालेज (रामनगर) के प्रधानाचार्य सुधीर कुमार के मुताबिक 17 डीएचई में से महज एक डीएचई अनुपस्थित रहे। वहीं 153 परीक्षक में से 80 परीक्षक आए थे। इंटर की 980 कापियों का मूल्यांकन हुआ। उन्होंने दस अक्टूबर से मूल्यांकन के गति पकड़ने की संभावना जताई है।

अब कल काउंसिलिंग, पठन-पाठन रहेगा स्थगित

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छह पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दस अक्टूबर को होने वाली की काउंसिलिंग अब 11 अक्टूबर को होगा। वहीं 11 अक्टूबर को पठन-पाठन स्थगित रहेगा। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय ने बताया कि 11 अक्टूबर को होने वाली काउंसिलिंग के लिए बीए-एलएलबी, बीए-आनर्स (मासकाम), डिप्लोमा इन वोकल म्यूजिक, बीएफए, बीएससी-कृषि (आनर्स), बीम्यूज के चयनित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को संशोधित एसएमएस भेज दिया गया है। इसके अलावा संशोधित तिथि की सूचना वेबसाइट पर भी अपलोड करा दी गई है।

chat bot
आपका साथी