यूपी बोर्ड : अंक सुधार के परीक्षार्थियों को मिली सफलता, परिणाम जारी होने के साथ अगली कक्षा में दाखिले का मार्ग प्रशस्त

वाराणसी में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार परीक्षा के परीक्षार्थियों की बल्ले-बल्ले रहा। अंक सुधार की परीक्षा में करीब 95 फीसद परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए। वहीं पांच फीसद परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 07:19 PM (IST)
यूपी बोर्ड : अंक सुधार के परीक्षार्थियों को मिली सफलता, परिणाम जारी होने के साथ अगली कक्षा में दाखिले का मार्ग प्रशस्त
यूपी बोर्ड : अंक सुधार के परीक्षार्थियों को मिली सफलता

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जनपद में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार परीक्षा के परीक्षार्थियों की बल्ले-बल्ले रहा। अंक सुधार की परीक्षा में करीब 95 फीसद परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए। वहीं पांच फीसद परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इस प्रकार जनपद में अंक सुधार परीक्षा का रिजल्ट लगभग शत प्रतिशत बताया जा रहा है।

अंक सुधार की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को डेढ़ माह से परिणाम का इंतजार रहा। मंगलवार को रिजल्ट जारी होते ही परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया। वहीं परिणाम जारी होने से अगली कक्षा में दाखिले का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड ने इस बार हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को गृह परीक्षाओं के आधार पर प्रोन्नत कर दिया था।

हाईस्कूल में 52873 पंजीकृत में से 51604 तथा इंटर 51067 पंजीकृत में 49892 परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए थे। वहीं औसत अंक से असंतुष्ट छात्रों के लिए बोर्ड ने अंक सुधार की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया था। इसके तहत जनपद में 1031 परीक्षार्थियों ने अंक सुधार की परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इसमें 390 हाईस्कूल परीक्षार्थी शामिल थे। अंक सुधार की परीक्षा 18 सितंबर से छह अक्टूबर तक कराई गई थी। सह जिला विद्यालय निरीक्षक शिव पूजन द्विवेदी ने बताया कि जो छात्र यूपी बोर्ड अंक सुधार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं। परिणाम देखने के लिए छात्रों को अपने जिले और रोल नंबर दर्ज करना होगा।

पहले का परिणाम निरस्त

सह जिला विद्यालय निरीक्षक शिव पूजन द्विवेदी ने बताया कि रिजल्ट से असंतुष्ट जिन छात्रों ने अंक सुधार की परीक्षा दिया था। बोर्ड ने ऐसे छात्रों का प्रोन्नत वाला पिछला रिजल्ट निरस्त कर दिया है। अब अंक सुधार परीक्षा का रिजल्ट ही मान्य होगा।

chat bot
आपका साथी