UP Board : वाराणसी में 586 परीक्षक चार दिन में जाचेंगे 73,000 अंक सुधार की कापियां

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की कापियों का नौ अक्टूबर से शुरू होने जा रहे मूल्यांकन के लिए जिले में तीन केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल और इंटर की 73000 कापियों के लिए 56 डीएचई (उप प्रधान परीक्षक) और 528 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 09:25 AM (IST)
UP Board : वाराणसी में 586 परीक्षक चार दिन में जाचेंगे 73,000 अंक सुधार की कापियां
अंक सुधार परीक्षा की कापियों का नौ अक्टूबर से शुरू होने जा रहे मूल्यांकन के लिए तीन केंद्र बनाए गए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की कापियों का नौ अक्टूबर से शुरू होने जा रहे मूल्यांकन के लिए जिले में तीन केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल और इंटर की 73,000 कापियों के लिए 56 डीएचई (उप प्रधान परीक्षक) और 528 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। चार दिनों में 586 परीक्षकों को 73 हजार कापियां जांचनी हैं ताकि इसी माह परिणाम भी घोषित किया जा सके।

कैमरे की निगरानी में मूल्यांकन

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से शुरू हुई थी, जो क्रमश: चार व छह अक्टूबर को समाप्त हुई थी। इसके बाद बोर्ड ने मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी। इस क्रम में गुरुवार संकलन केंद्र राजकीय क्वींस इंटर कालेज से कापियों के जाने का क्रम शुरू हो गया है। देर शाम तक दूसरे जिलों से कापियां आने की संभावना है। डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बताया कि कापियों का मूल्यांकन भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराने का निर्देश दिया गया है।

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा

कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड ने भी इस बार हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा रद कर दी थी। गृह परीक्षाओं में मिले अंक के आधार पर बोर्ड ने दसवीं व 12वीं के का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी किया था। कुछ परीक्षार्थी औसत अंक पर आधारित रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट थे। इन्हें अंक सुधार परीक्षा का मौका दिया था।

आज भी प्रायोगिक परीक्षा का मौका

बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को आज भी शामिल होने का मौका दिया है। राजकीय क्वींस इंटर कालेज में पहले दिन बुधवार को भौतिक, रसायन विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षाएं हुई। प्रधानाचार्य डा. गंगाधर राय ने बताया कि प्रायोगिक आठ अक्टूबर को भी होगा। जो बुधवार को प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे वह दूसरे दिन शामिल हो सकते हैं।

तीन केंद्रों पर होगा मूल्यांकन

राजकीय क्वींस इंटर कालेज (लहुराबीर)

17000 : इंटर की कापी

15 : डीएचई

135 : परीक्षक

प्रभु नारायण सिंह राजकीय इंटर कालेज (रामनगर)

20,000 इंटर की कापी

17 डीएचई

153 परीक्षक

भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कालेज (इंग्लिशियालाइन)

36,000 हाईस्कूल की कापी

24 डीएचई

240 परीक्षक

chat bot
आपका साथी