UP Board Exam 2022 : मार्च में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा और फरवरी में प्री-बोर्ड एग्जाम

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च 2022 के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित की गई हैं। सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में स्पष्ट किया गया है कि 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को तीन बार प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:50 AM (IST)
UP Board Exam 2022 : मार्च में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा और फरवरी में प्री-बोर्ड एग्जाम
10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को तीन बार प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी।

बलिया, जागरण संवाददाता। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च 2022 के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित की गई हैं। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में स्पष्ट किया गया है कि 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को तीन बार प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। कोरोना काल में परिणाम तैयार करने में हुई कठिनाई को देखते हुए इस बार गृह परीक्षा और बोर्ड परीक्षा में कई तरह के अहम बदलाव किए गए हैं। 10वीं और 12वीं के छात्रों को नवंबर के द्वितीय सप्ताह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा देनी होगी। 24 से 31 जनवरी तक प्री बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी जबकि फरवरी के चौथे सप्ताह में बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।

नवंबर के तीसरे सप्ताह में अर्द्धवार्षिक लिखित परीक्षा होगी जो कि मासिक शैक्षिक पंचांग में 15 नवंबर तक सभी विषयों के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक छात्र-छात्राओं के प्राप्तांक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। कक्षा 9 से 12 तक सभी कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूरा किया जाएगा। प्री बोर्ड की लिखित परीक्षा और कक्षा 9 व 11 की वार्षिक गृह परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में होगी। प्री बोर्ड और वार्षिक गृह परीक्षा के प्राप्तांक फरवरी के तीसरे सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

70 फीसदी कोर्स पर ही होगी 2022 की परीक्षा : 2022 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 70 प्रतिशत कोर्स के आधार पर ही कराने का प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। इसे शीघ्र ही शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पूरे 100 फीसदी पाठ्यक्रम की बजाय 70 प्रतिशत की ही परीक्षा लेने की तैयारी है। बोर्ड ने पिछले साल भी 20 जुलाई को 70 प्रतिशत के आधार पर कोर्स जारी किया था। उसके आधार पर परीक्षाएं होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षाएं निरस्त करनी पड़ गई। पिछले सत्र में बलिया में हाईस्कूल में 84414 और इंटरमीडिएट में 78810 परीक्षार्थी थे। इस साल अभी परीक्षा फार्म भरने का कार्य चल रहा है। विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि 16 अक्टूबर तक है। विभाग की ओर बताया जा रहा है कि इस भी बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा होने का अनुमान है।

बोले अधिकारी : विभाग की ओर से बोर्ड परीक्षा मार्च में कराने का समय तय किया गया है। परीक्षा 70 फीसद पाठयक्रम के आधार पर ही होगी। प्री बोर्ड की लिखित परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में होगी। शासन से प्राप्त गाइडलाइन के अनुसार शैक्षणित कार्य गतिमान हैं। - डा. ब्रजेश मिश्र, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी