UP Board 2021 : इंटरनल असेसमेंट के लिए विद्यालयों के पास का कोई रिकार्ड नहीं, हाईस्कूल की भी होगी परीक्षा

काेरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। संक्रमण कम होने पर बोर्ड हाईस्कूल व इंटर दोनों की परीक्षा कराएगा। सीबीएसई के तर्ज पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट नहीं करेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:50 AM (IST)
UP Board 2021 : इंटरनल असेसमेंट के लिए विद्यालयों के पास का कोई रिकार्ड नहीं, हाईस्कूल की भी होगी परीक्षा
यूपी बोर्ड से संचालित ज्यादातर विद्यालयों में वर्षभर का परीक्षा रिकार्ड नहीं हैं।

वाराणसी, जेएनएन। काेरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। संक्रमण कम होने पर बोर्ड हाईस्कूल व इंटर दोनों की परीक्षा कराएगा। सीबीएसई के तर्ज पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट नहीं करेगा। ऐसे में हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को रिविजन जारी रखने का सुझाव दिया गया है। हालांकि परीक्षार्थियों की इसकी सूचना परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले दी जाएगी।

दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई से दसवीं की परीक्षा निरस्त कर दी है। दसवीं के परीक्षार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। इसे देखते हुए यूपी बोर्ड में भी दसवीं के परीक्षार्थियों को बगैर परीक्षा प्रमोट करने के कयास लगाए जा रहे हैं। जबकि यूपी बोर्ड में सीबीएसई की हाईस्कूल के छात्रों को प्रमोट करने की स्थिति नहीं है। यूपी बोर्ड से संचालित ज्यादातर विद्यालयों में वर्षभर का परीक्षा रिकार्ड नहीं हैं, जिसके आधार पर छात्रों का इंटरनल असेसमेंट किया जा सके।

वहीं यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के प्रश्नपत्र व सादी उत्तर पुस्तिकाएं भी तैयार हो चुकी है। सादी उत्तरपुस्तिकाएं संकलन केंद्रों पर भेजने की तैयारी चल रही है। इस बीच कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने परीक्षा की प्रक्रियाओं पर ब्रेक लगा दिया। जैसे ही संक्रमण कम होगा परीक्षाओं की रूपरेखा नए सिरे से तैयार कर ली जाएगी। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के छात्रों को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है। हाईस्कूल व इंटर दोनों की परीक्षा होंगी।

chat bot
आपका साथी