UP Board 2021 : फरवरी में होगी दसवीं और बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं, अंतिम चरण में कोर्स

कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में अब तक दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकी है। हालांकि कोर्स अंतिम चरण में चल रहा है। ज्यादातर विद्यालयाें में 70 से अस्सी फीसद कोर्स पूरा कराने का दावा किया गया है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 10:45 AM (IST)
UP Board 2021 : फरवरी में होगी दसवीं और बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं, अंतिम चरण में कोर्स
यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में अब तक दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकी है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में अब तक दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकी हैंं। हालांकि, कोर्स अंतिम चरण में चल रहा है। ज्यादातर विद्यालयाें में 70 से 80 फीसद कोर्स पूरा कराने का दावा किया गया है। बहरहाल सभी विद्यालयों को 30 जनवरी तक कोर्स पूरा करा लेने का निर्देश है ताकि फरवरी में प्री-बोर्ड की परीक्षा कराई जा सके।

दूसरी ओर सीबीएसई से संचालित विद्यालयों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ही करा ली गई थी। कुछ विद्यालयों में दोबारा प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जा रही है। इसे देखते हुए अब यूपी बोर्ड में भी प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में विद्यालय दसवीं व बारहवीं का कोर्स पूरा कराने में जुटे हुए हैं। राजकीय क्वींस इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. राजेश कुमार सिंह यादव ने बताया कि दसवीं व बारहवीं का कोर्स करीब 80 फीसद से अधिक पूरा कराया जा चुका है। अब प्रैक्टिकल की तैयारी की जा रही है।

उधर आर्य महिला इंटर कालेज की प्रधानाचार्य डा. प्रतिभा यादव ने बताया कि दसवीं व बारहवीं का कोर्स लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर बोर्ड ने इस बार कोर्स में 30 फीसद की कटौती कर दी थी। इसके चलते समय से कोर्स पूरा हो गया। रिवीजन के साथ प्रैक्टिकल भी जारी है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह ने बताया कि प्री-बोर्ड व प्रायोगिक परीक्षाएं फरवरी में कराने की तैयारी चल रही है। सभी विद्यालयों में जनवरी तक प्रैक्टिकल भी पूरा कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी