UP Board 2021 : वाराणसी में परीक्षार्थी ही नहीं बोर्ड भी परीक्षा की तैयारी में जुटा

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं अब मई के पहले सप्ताह से शुरू होने की संभावनाएं हैं। पहले बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड अब परीक्षाएं कुछ दिन और आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 10:20 AM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 10:20 AM (IST)
UP Board 2021 : वाराणसी में परीक्षार्थी ही नहीं बोर्ड भी परीक्षा की तैयारी में जुटा
जनपद के सभी 406 विद्यालयों से निर्धारित प्रोफार्मा ने अध्यापकों की सूची मांगी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं अब मई के पहले सप्ताह से शुरू होने की संभावनाएं हैं। पहले बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड अब परीक्षाएं कुछ दिन और आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है। बहरहाल हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थी ही नहीं यूपी बोर्ड भी परीक्षाओं की तैयारी जुटा हुआ है।

डीआइओएस ने कापी संकलन केंद्र व मूल्यांकन केंद्रों की सूची बोर्ड को भेज दी है। उधर राजकीय क्वींस इंटर कालेज को कापी संकलन केंद्र बनाया गया है। बोर्ड से सादी उत्तरपुस्तिकाएं अप्रैल के तृतीय सप्ताह में आने की संभावना जताई जा रही है। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने जनपद के सभी 406 विद्यालयों से निर्धारित प्रोफार्मा ने अध्यापकों की सूची मांगी गई है। इसमें विद्यालयों के नाम, अध्यापकों के नाम, नियुक्ति तिथि, विषय सहित अन्य जानकारी मांगी गई है। कहा कि कक्ष निरीक्षकों और कर्मचारियों के परिचय पत्र बनाने का निर्देश है। इसमें संबंधित शिक्षक व कर्मचारी और स्कूल का नाम, पदनाम, नियुक्ति तिथि, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर सहित अन्य विवरण दर्ज रहेगा। प्रधानाचार्य से प्रमाणित आई कार्ड को डीआईओएस प्रतिहस्ताक्षरित करेंगे। कहा कि इस बार केंद्रों को कक्ष निरीक्षकों की उपस्थित ऑनलाइन भेजनी है।

मूल्यांकन के लिए तीन केंद्र

राजकीय क्वींस इंटर कालेज (लहुराबीर)-भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कालेज (इग्लिशियालाइन) -प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज (रामनगर)जनपद में 103940 परीक्षार्थी जनपद में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 103940 परीक्षार्थियों के लिए 145 केंद्रों बनाए गए हैं। इसमें हाई स्कूल में 52873 तथा इंटर में 51067 परीक्षार्थी शामिल है।

chat bot
आपका साथी