विश्वविद्यालयों को अब हर माह देनी होगी राजभवन को रिपोर्ट, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल खुद कर रहीं समीक्षा

विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग को लेकर राजभवन गंभीर है। राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल इसकी हर माह समीक्षा कर रहीं हैं। इसके तहत सभी विश्वविद्यालयों से उन्होंने 55 पेज के प्रपत्रों पर हर माह रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:48 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:48 PM (IST)
विश्वविद्यालयों को अब हर माह देनी होगी राजभवन को रिपोर्ट, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल खुद कर रहीं समीक्षा
राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल हर माह समीक्षा कर रहीं हैं।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग को लेकर राजभवन गंभीर है। राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल इसकी हर माह समीक्षा कर रहीं हैं। इसके तहत सभी विश्वविद्यालयों से उन्होंने 55 पेज के प्रपत्रों पर हर माह रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है ताकि इसके आधार पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन हर माह किया जा सके। साथ ही खामियों पहचान कर उसे दूर भी कराया जा सके।

इसके पीछे राजभवन का मुख्य उद्देश्य सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को ‘ए’ ग्रेड का बनाना है। इसके लिए राजभवन ने राष्ट्रीय मूल्यांकन व प्रत्यायन परिषद (नैक) से मूूल्यांकन कराने से पहले विश्वविद्यालयों को अपने स्तर से हर माह मूल्यांकन करने का निर्देश दिया है। साथ ही नैक के सभी प्वाइंटों पर राजभवन हर माह विश्वविद्यालयों से रिपोर्ट ई-मेल करने का भी निर्देश दिया है ताकि राजभवन स्तर से ही इसका हर माह मूल्यांकन किया जा सके। इस क्रम में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने इंटरनल क्वालिटी इंश्योरेंस सेल (आइक्यूएसी) का पुनर्गठन किया है। वाणिज्य विभाग के प्रो. केएस जायसवाल के इस सेल का समन्वयक बने रहेंगे। वहीं सहायक कुलसचिव हरीशचंद को 13 सदस्यीय सेल का सचिव बनाया गया है। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय के मुताबिक यह सेल हर माह निर्धारित प्रारूप पर मासिक रिपोर्ट राजभवन भेजेगा।

मौखिक परीक्षा के फेर 15 छात्राें का फंसा रिजल्ट

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने शास्त्री-आचार्य का रिजल्ट दो चरणों में जारी करने का निर्णय लिया था। प्रथम चरण में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों का रिजल्ट सितंबर में ही घोषित कर दिया गया था। वहीं देशभर के संबद्ध कालेजों के शास्त्री अंतिम खंड के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का रिजल्ट सोमवार को जारी किया गया। वहीं प्रायोगिक व मौखिक परीक्षा में शामिल न होने के कारण 15 छात्रों का रिजल्ट रोक दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजनाथ ने बताया कि शास्त्री में 8095 प्रथम श्रेणी, 292 द्वितीय श्रेणी, व दाे परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। वहीं शास्त्री अंतिम खंड में 62 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। जबकि 396 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। सिस्टम मैनेजर विजय मणि त्रिपाठी ने बताया कि शास्त्री अंतिम खंड के साथ मध्यमा स्तर का भी परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी