केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने खाद्य आयुक्त से की बात, गेहूं क्रय की ली जानकारी

केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री और सांसद डाक्टर महेंद्रनाथ पांडेय ने रविवार को खाद्य आयुक्त मनीष चौहान से फोन से बातकर जिले में गेहूं क्रय के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित 50 क्रय केंद्रों पर पूरी क्षमता के साथ खरीद करने का निर्देश दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:05 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने खाद्य आयुक्त से की बात, गेहूं क्रय की ली जानकारी
महेंद्रनाथ पांडेय ने रविवार को खाद्य आयुक्त मनीष चौहान से बातकर जिले में गेहूं क्रय के बारे में जानकारी ली।

चंदौली, जेएनएन। केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री और सांसद डाक्टर महेंद्रनाथ पांडेय ने रविवार को खाद्य आयुक्त मनीष चौहान से फोन से बातकर जिले में गेहूं क्रय के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित 50 क्रय केंद्रों पर पूरी क्षमता के साथ खरीद करने का निर्देश दिया। वहीं किसानों से भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की।

खाद्य आयुक्त ने मंत्री को बताया कि जिले में इस साल 50 क्रय केंद्र गेहूं खरीद के लिए स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में 40 केंद्रों पर खरीद हो रही है जबकि शेष 10 केंद्रों पर गेहूं क्रय की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। इनमें यूपीसीयू के तीन, मंडी समिति के दो व एफसीआइ का एक क्रय केंद्र समेत अन्य एजेंसियों के केंद्र शामिल हैं। डाक्टर पांडेय ने सभी केंद्रों पर जल्द खरीद शुरू कराने के निर्देश दिए। बोले, पूरी क्षमता के साथ केंद्रों पर खरीद की जाए। ताकि किसानों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े। खाद्य आयुक्त ने बताया कि पिछली बार 74 केंद्र खोले गए थे। इस बार केद्रों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि खरीद व किसानों के भुगतान में लापरवाही बरतने वाली कई एजेंसियों को इस बार ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

विश्वसनीय एजेंसियों को खरीद में लगाया गया है ताकि किसानों के उपज की सही ढंग से खरीद और समय से भुगतान हो सके। डाक्टर पांडेय ने इस पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही हिदायत दी कि किसी भी सूरत में बिचौलिए हावी नहीं होने चाहिए। इसको लेकर जिले के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दें। अंत में केंद्रीय मंत्री ने जिलाधिकारी संजीव सिंह से भी बात की। उन्होंने किसानों से कोरोना संक्रमण से बचाव की अपील की। बोले, लाकडाउन का बखूबी पालन करें। सरकार ने जनता की सुरक्षा के लिए ही इसे लागू किया है। हालात सामान्य होने के बाद लाकडाउन समाप्त हो जाएगा। ऐसे में पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें।

chat bot
आपका साथी