वृहद टीकाकरण अभियान के तहत बनारस में मंगलवार को लगेगा 55,900 लाभार्थियों को टीका

बनारस में पहली बार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के हिसाब से वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार तीन अगस्त को पूर्व निर्धारित केंद्रों के अलावा 23 ग्रामीण व 24 शहरी क्लस्टर पर 55900 लाभार्थियों को टीका लगाने की तैयारी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:11 PM (IST)
वृहद टीकाकरण अभियान के तहत बनारस में मंगलवार को लगेगा 55,900 लाभार्थियों को टीका
बनारस में पहली बार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के हिसाब से वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए बनारस में पहली बार स्वास्थ्य विभाग की क्षमता के हिसाब से वृहद टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार, तीन अगस्त को पूर्व निर्धारित केंद्रों के अलावा 23 ग्रामीण व 24 शहरी क्लस्टर पर 55900 लाभार्थियों को टीका लगाने की तैयारी है। इसके लिए सोमवार सुबह 10 बजे से ही कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले गए थे।

वृहद टीकाकरण अभियान में ग्रामीण व शहरी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, राजकीय चिकित्सालयों तथा ग्रामीण व शहर में क्लस्टर सहित विभिन्न वर्कप्लेस पर सत्र आयोजित होंगे। कुछ केंद्रों पर ऑनलाइन के साथ ही साथ ऑन स्पॉट (वॉक इन) की भी व्यवस्था की गई, ताकि लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि क्लस्टर अप्रोच के माध्यम से लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में पूर्व निर्धारित टीकाकरण केंद्रों के अलावा 23 क्लस्टर तथा शहरी क्षेत्रों में 24 अतिरिक्त कलस्टर बनाये गए हैं।

शहरी क्षेत्र में बनाये गए कलस्टरों में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लाट बुक करने वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सोमवार की सुबह स्लाट खोले जाएंगे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के क्लस्टर में पहुंचने वाले लोगों का मौके पर पंजीयन कर टीका लगाना सुनिश्चित किया जाएगा। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण सत्रों पर कोविड से बचाव के नियमों का पालन करना न भूलें। सभी लोग मास्क लगाकर रखें।

chat bot
आपका साथी