UP Power Corporation : ऊर्जा मित्र एप में ही 'उजाला', हकीकत में अंधेरा, एप खोलकर भी नहीं देखते अधिकारी

बिजली कटौती या किसी बड़े फाल्ट के होने पर हर आधे घंटे में सूचनाएं अपलोड की जाएंगी। लेकिन विभाग के अधिकारी सूचना अपलोड करना तो दूर वह एप खोलते ही नहीं है। जेई एसडीओ एक्सईएन की लापरवाही का खामियाजा प्रतिदिन हजारों उपभोक्ताओं को झेलना पड़ता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 02:19 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:02 PM (IST)
UP Power Corporation : ऊर्जा मित्र एप में ही 'उजाला', हकीकत में अंधेरा, एप खोलकर भी नहीं देखते अधिकारी
बिजली कटौती या किसी बड़े फाल्ट के होने पर हर आधे घंटे में सूचनाएं अपलोड की जाएंगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। UP Power Corporation : उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए वर्ष 2018 में बिजली विभाग की ओर से लांच किए गए ऊर्जा मित्र एप में हमेशा 'उजाला' ही रहता है, लेकिन हकीकत में उपभोक्ताओं के यहां 'अंधेरा' छाया रहता है। इस एप का मकसद यह था कि बिजली कटौती या किसी बड़े फाल्ट के होने पर हर आधे घंटे में सूचनाएं अपलोड की जाएंगी। लेकिन विभाग के अधिकारी सूचना अपलोड करना तो दूर वह एप खोलते ही नहीं है। जेई, एसडीओ, एक्सईएन की लापरवाही का खामियाजा प्रतिदिन हजारों उपभोक्ताओं को झेलना पड़ता है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से यह एप उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लांच किया गया था। दावा था कि बिजली कटौती या फाल्ट की सूचना के लिए उपभोक्ताओं को उपकेंद्र या फीडर के फोन नंबर को नहीं मिलाना होगा। इस एप के माध्यम से उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर बिजली कटौती और फाल्ट की सूचना मिल जाएगी। लेकिन विभाग के अधिकारी इसमें रुचि नहीं दिखाते हैं। एप लांच होने के तीन वर्ष बाद भी वर्तमान समय में बिजली कटते ही उपकेंद्र, जेई और एसडीओ का नंबर या तो व्यस्त हो जाता है या फिर बंद हो जाता है। बिजली कब तक आएगी इसकी सूचना न तो एप बताता है न ही विभाग।

छह माह तक चली व्यवस्था : पोर्टल लांच होने के बाद छह माह तक अभियंता इस एप पर बिजली कटौती और फाल्ट की सूचना अपलोड करते थे। जिसकी सूचना एप के माध्यम से उपभोक्ताओं को भी मिलती थी। लेकिन वही ऊर्जा मित्र एप अब शोपीस बनकर रहा है।

एप को अनइंस्टाल कर रहे उपभोक्ता : एप के माध्यम से कोई सूचना नहीं मिलने पर अब उपभोक्ता इसे अनइंस्टाल कर रहे हैं। हाल तो यह है कि कई जेई और एसडीओ भी अपने मोबाइल से ऊर्जा मित्र एप को अनइंस्टाल कर दिए हैं।

बोले अधिकारी : सभी अभियंताओं को एप इंस्टाल करने के लिए पहले ही निर्देश दिया जा चुका है। कटौती और फाल्ट की सूचना अपलोड करने के लिए भी उनको एक बार फिर निर्देश जारी किया जाएगा। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी न हो। - दीपक अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, सर्किल द्वितीय, पूविविनिलि।

chat bot
आपका साथी