बीएचयू में दस जुलाई से होगी यूजी-पीजी की परीक्षाएं, विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया जल्द

कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते ही काशी हिंदू विश्वविद्यालय भी परीक्षाओं की रूपरेखा बनाने में जुटा हुआ है। इस क्रम में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) की परीक्षाएं दस जुलाई से प्रस्तावित है। बीएचयू प्रशासन ने यूजी-पीजी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:00 PM (IST)
बीएचयू में दस जुलाई से होगी यूजी-पीजी की परीक्षाएं, विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया जल्द
बीएचयू प्रशासन ने यूजी-पीजी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते ही काशी हिंदू विश्वविद्यालय भी परीक्षाओं की रूपरेखा बनाने में जुटा हुआ है। इस क्रम में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) की परीक्षाएं दस जुलाई से प्रस्तावित है। बीएचयू प्रशासन ने यूजी-पीजी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है। टाइम टेबल भी जल्द जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

प्रभारी कुलपति प्रो. वीके. शुक्ला की अध्यक्षता में गत दिनों संस्थानों के निदेशकों व संकाय प्रमुखों की बैठक परीक्षा की रूपरेखा पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। इसमें शोध प्रवेश परीक्षा (आरइटी) का रिजल्ट अगले माह में जारी करने का भी निर्णय लिया गया। शोध प्रवेश परीक्षा गत फरवरी माह में कराई गई थी। इस बीच कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ जाने के कारण प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट भी प्रभावित हुआ। हजारों अभ्यर्थियाें की निगाहें रिजल्ट पर टिकी हुई है। इसे देखते हुए बीएचयू प्रशासन ने शोध प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके अलावा स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया भी इसी माह में शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में जून के अंतिम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा के आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है।

वहीं प्रवेश परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में प्रस्तावित है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में शैक्षणिक कार्यक्रम, मूल्यांकन, पठन पाठन समेत विभिन्न विषयों पर भी बैठक में चर्चा हुई। बैठक में संस्थानों के निदेशकों एवं संकाय प्रमुखों ने ऑनलाइन पठन-पाठन की प्रगति के बारे में अवगत कराया। सदस्यों ने बताया कि पठन सामग्री को विभिन्न माध्यमों पर अपलोड किया जा रहा है ताकि छात्र जहां कहीं भी हों, वहीं से बिना किसी परेशानी के पढ़ाई कर सकें। ्बैठक में कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी, मुख्य आरक्षाधिकारी प्रो. आनंद चौधरी, छात्र अधिष्ठाता, प्रो. एमके सिंह, परीक्षा नियंत्रक मनोज पांडेय सहित अन्य लोग शामिल थे।

-दस जुलाई से दस अगस्त तक होगी स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों परीक्षाएं।

-11 अगस्त से 14 अगस्त तक पीएचडी कोर्सवर्क, यूजी-पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट की परीक्षाएं।

-ऑनलाइन ओपन बुक एग्ज़ामिनेशन की जानकारी बीएचयू पोर्टल पर अपलोड

- अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं की परीक्षाओं की समय सारणी पोर्टल पर जल्द होंगी अपलोड।

chat bot
आपका साथी