वाराणसी में शुरू हुआ उड़ान यूपी कार्यक्रम’, 15 मलिन बस्तियों में होंगी जनजागरूक गतिविधियां

नगरीय क्षेत्र की मलिन बस्तियों में महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान लिए नगर के लहरतारा बौलिया में साफ-सफाई स्वास्थ्य पोषण के प्रति जन जागरूकता गतिविधि और एक शिविर का भी आयोजन किया गया। इस दौरान योजनाओं के लाभार्थियों को लाभप्रद जानकारी दी गयी।

Abhishek SharmaWed, 01 Dec 2021 06:13 PM (IST)
‘उड़ान-यूपी कार्यक्रम’ का वाराणसी जनपद में शुभारंभ किया गया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। नगर विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग द्वारा चलाये जा रहीं योजनाओं तथा कार्यक्रमों के द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बुधवार से ‘उड़ान-यूपी कार्यक्रम’ का वाराणसी जनपद में शुभारंभ किया गया। नगरीय क्षेत्र की मलिन बस्तियों में महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान लिए नगर के लहरतारा बौलिया में साफ-सफाई, स्वास्थ्य, पोषण के प्रति जन जागरूकता गतिविधि और एक शिविर का भी आयोजन किया गया। इस दौरान योजनाओं के लाभार्थियों को लाभप्रद जानकारी दी गयी।

शासन के निर्देश पर नगर आयुक्त की ओर से ‘उड़ान-यूपी कार्यक्रम’ के अंतर्गत वाराणसी जनपद के 15 मलिन बस्ती/वार्ड में जन जागरूक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 15 मलिन बस्ती/वार्ड में चंदुआ के हेला बस्ती, खोजवां के प्राथमिक विद्यालय, शिवपुर के चुप्पेपुर, दनियालपुर के सोना तालाब हरिजन बस्ती, सरसौली के हरिजन बस्ती, सरायनन्दन शुकुलपुरा के चिंतामणि आंगनबाड़ी केंद्र, तुलसीपुर हरिजन बस्ती के आंगनबाड़ी केंद्र, सुंदरपुर के सामुदायिक केंद्र बटुआपुर, रानीपुर के बिन्द बस्ती, पुलकोहना के प्राथमिक विद्यालय दनियालपुर, इंदुपुर के कांशीरम आवास, लखरांव के श्रीराम नगर कॉलोनी, मीरापुर बसही के विश्वनाथपुरी कालोनी, पैगंबरपुर के डीहबाबा मंदिर में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

उड़ान यूपी कार्यक्रम के तहत इस माह के प्रथम सप्ताह में विभिन्न चिन्हित वार्डों में साफ-सफाई, स्वास्थ्य, पोषण के अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का परिचय, लाभार्थियों का चिन्हीकरण आदि जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही इन मलिन बस्तियों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में नगर निगम, डूडा, आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग व यूनिसेफ एवं अन्य सहयोगी संस्थाएं सहयोग करेंगी।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से डा. विजेंद्र कुमार सिंह, नितीश चौबे, डूडा से गौरव सिंह, आईसीडीएस विभाग के सीमा रानी व बबीता मिश्रा, विज्ञान फ़ाउंडेशन से डा. बृजेश, एनएचएम के नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक, प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक, यूनिसेफ से मण्डल समन्वयक एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.