वाराणसी एयरपोर्ट से दो टन सब्जियां शारजाह रवाना, कोरोना की वजह से 22 मार्च से प्रभावित था निर्यात

वाराणसी सहित पूर्वांचल की सब्जियां खाड़ी देशों में कोरोना के चलते नहीं भेजी जा रही थी। हालांकि मंगलवार से वाराणसी से शारजाह हवाई मार्ग पर एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा सीधी विमान सेवा प्रारंभ करने की घोषणा किए जाने के बाद सब्जियों की भी बुकिंग हुई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 05:36 PM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट से दो टन सब्जियां शारजाह रवाना, कोरोना की वजह से 22 मार्च से प्रभावित था निर्यात
विमान सेवा प्रारंभ करने की घोषणा किए जाने के बाद सब्जियों की भी बुकिंग हुई थी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बाबतपुर एयरपोर्ट एयरपोर्ट से मंगलवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान द्वारा दो टन मिक्स सब्जियां शाहजहां के लिए भेजी गयी। इस दौरान फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी (एफपीओ) के साथ ही एयरपोर्ट के अधिकारी भी मौजूद रहे। कोरोना के चलते पिछले साल 22 मार्च से ही अंतरराष्ट्रीय विमानों पर प्रतिबंध लगाया गया था। उसके बाद से ही वाराणसी सहित पूर्वांचल की सब्जियां खाड़ी देशों में नहीं भेजी जा रही थी। हालांकि, मंगलवार से वाराणसी से शारजाह हवाई मार्ग पर एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा सीधी विमान सेवा प्रारंभ करने की घोषणा किए जाने के बाद सब्जियों की भी बुकिंग हुई थी।

मंगलवार को परवल, नेनुआ, कुंदरू, भिंडी आदि सब्जियों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान वाराणसी एयरपोर्ट से दोपहर 12.30 बजे उड़ान भरा। विमान के जाने से पूर्व ही वाराणसी एयरपोर्ट पर सब्जियों की खेप पहुंच गई थी और इंटीग्रेटेड कार्गो टर्मिनल में सब्जियों का बकायदा एक्सरे जांच किया गया उसके बाद उनकी पैकिंग करके उन्हें विमान में रखा गया। इस बारे में वाराणसी एयरपोर्ट के कार्गो इंचार्ज काशीनाथ यादव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध के कारण खाड़ी देशों में वाराणसी से सब्जियों के निर्यात पर भी रोक लग गई थी। विमान सेवा प्रारंभ होने के पहले ही दिन दो हजार किलो मिक्स सब्जियों को भेजा जा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के सुचारू रूप से शुरु होने के बाद अब प्लान कर आगे सब्जियों के निर्यात को भी बढ़ाया जाएगा।

विमान यात्रियों की तरह सब्जियों की भी होती है जांच : सब्जियों को विदेश भेजने से पूर्व विमान यात्रियों की ही तरह उनकी भी एयरपोर्ट पर प्‍लांट क्‍वारेंटाइन (पीक्‍यू) और कस्टम जांच की जाती है। प्‍लांट क्‍वारेंटाइन के दौरान विभिन्‍न तरह के जांच किये जाते हैं। इस जांच का अर्थ होता है कि कोई किट या सब्जियों में फैलने वाले रोग विदेश में न चले जाएं। यदि किसी किसान की फसल में कीट या कोई ऐसा रोग पाया जाता है तो उनकी फसल को अस्वीकृत कर दिया जायेगा। जांच में क्लीयरेंस मिलने के बाद सब्जियों की कस्‍टम जांच की जाती है। कस्‍टम क्लीयरेंस मिलने के बाद उनको विमान में या काेल्‍ड चेंबर में भेजा जाता है। जिन किसानों की सब्‍जियों में कीट या कोई रोग पाया जायेगा उन किसानों को अधिकारियों द्‍वारा प्रशिक्षण भी दिया जायेगा, जिससे फसलों की आगामी पैदावार में ऐसी समस्‍या न होने पाये।

chat bot
आपका साथी