आजमगढ़ के मुबारकपुर में डायरिया पीड़ित दो और मरीजों की मौत, दूषित पानी पीने से फैली बीमारी

बलुआ और आसपास के मोहल्लों में फैले डायरिया ने दो और लोगाें की जान ले ली। इस प्रकार मृतकाें की संख्या चार हो गई है। मोहल्ला बलुआ कटरा के भीम (35) को डायरिया होने के बाद घर पर ही दवा-इलाज हो रहा था कि उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 06:51 PM (IST)
आजमगढ़ के मुबारकपुर में डायरिया पीड़ित दो और मरीजों की मौत, दूषित पानी पीने से फैली बीमारी
आजमगढ़ के मुबारकपुर नगर के कटरा मोहल्ले में दवा वितरण करते समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम । जागरण

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। मुबारकपुर नगर के बलुआ और आसपास के मोहल्लों में फैले डायरिया ने दो और लोगाें की जान ले ली। इस प्रकार मृतकाें की संख्या चार हो गई है। मोहल्ला बलुआ कटरा के भीम (35) को डायरिया होने के बाद घर पर ही दवा-इलाज हो रहा था कि उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। बुधवार की रात परिवार के लोग भर्ती कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुबारकपुर ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।बगल के मोहल्ले कटरा के बर्तन व्यवसायी बालचंद (52) की तबीयत खराब हाेने पर घर पर ही इलाज चल रहा था। बुधवार की रात साढ़े नौ बजे अचानक तबीयत ज्यादा खराब हो गई। कई बार उल्टी-दस्त हुई, तो लोग अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगे लेकिन तब तक उनकी सांसें थम गईं।इससे पहले मंगलवार की रात डायरिया से प्रभावित बलुआ मोहल्ले के छोटू (90) व रिश्ते में उनके भतीजे जहीरुद्दीन (60) की मौत हुई थी।

नगर के बलुआ मोहल्ले में मंगलवार की रात से शुरू हुआ डायरिया का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार दोपहर तक मरीजों की संख्या दो सौ के पार पहुंची थी, तो गुरुवार की सुबह तक 373 पहुंच गई है। हर पांच मिनट बाद एक मरीज लाया जा रहा था।इसमें 232 मरीजों को रेफर किया गया, जबकि 101 की हालत में सुधार होने पर डिस्चार्ज किया गया।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टर अब्दुल अजीज ने बताया कि 40 मरीजों का इलाज चल रहा है। रेफर किए गए मरीजों को राजकीय मेडिकल कालेज और मंडलीय जिला अस्पताल भेजा जा रहा है।स्थित पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार नजर रख रहा है। एक के बाद एक मौत के बाद हर तरफ अफरा-तफरी मची थी। हर पांच मिनट बाद लोग मरीजों को लेकर अस्पताल पहुंच रहे थे।

राजकीय मेडिकल कालेज लाए गए 122 मरीज

डायरिया से पीड़ित मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। रात भर एंबुलेंस के सायरन बजते रहे और मरीज भर्ती होते रहे। राजकीय मेडिकल कालेज में बुधवार को जहां मरीजों की संख्या 46 थी, वहीं गुरुवार की दोपहर तक यह संख्या 122 पहुंच गई।इसमें 40 ऐसे हैं जिनकी उम्र 15 साल से कम है।

chat bot
आपका साथी