पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के यार्ड में दो रेल इंजन बेपटरी, जांच के लिए दिए आदेश

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के यार्ड में सोमवार को अलग अलग स्थानों पर दो इंजन बेपटरी हो गए। घटना से अधिकारियों में खलबली मच गई। काफी प्रयास के बाद इंजन को पटरी पर लाया जा सका। हालांकि दोनों घटनाओं के बावजूद ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़ा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:15 PM (IST)
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के यार्ड में दो रेल इंजन बेपटरी, जांच के लिए दिए आदेश
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के यार्ड में इंजन बेपटरी पर जुटी भीड़।

जागरण संवाददाता, चंदौली। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के यार्ड में सोमवार को अलग अलग स्थानों पर दो इंजन बेपटरी हो गए। घटना से अधिकारियों में खलबली मच गई। काफी प्रयास के बाद इंजन को पटरी पर लाया जा सका। हालांकि, दोनों घटनाओं के बावजूद ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़ा। मामले को लेकर विभागीय स्तर से जांच का आदेश दे दिया गया है।

दोपहर में 12.35 बजे तीन नंबर लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन के दो पहिए बेपटरी हो गए। चालक की सूचना पर एक्सीडेंट रिलिफ ट्रेन मौके पर पहुंची। इसके कर्मचारियों ने प्रयास के बाद पहिए को पटरी पर ले आए। शाम तीन बजकर 40 मिनट पर इंजन आगे बढ़ा। अब तक इस दुर्घटना से अधिकारी कर्मचारी उबरे भी नहीं थे कि शाम साढ़े पांच बजे शंटिंग के लिए जा रहे इंजन के चारों पहिए बेपटरी हो गए। स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या छह से आगे जंक्शन प्वाइंट नंबर पी 871 और पोल संख्या 1397 के समीप यह दुर्घटना हुई। कंट्रोल रूम की सूचना पर अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंच गई। दुर्घटना सहायता यान विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने काफी प्रयास के बाद इंजन को पटरी पर ले आए। इसके बाद इंजन को आगे बढ़ाया जा सका। हालांकि, इस घटनाओं ने ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़ा। बता दें कि बीते शनिवार की रात में भी इंजन बेपटरी हुआ था। इंजन के बेपटरी होने की लगातार हो रही दुर्घटना को लेकर संरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। फिलहाल, डीआरएम राजेश कुमार पांडेय ने इन दुर्घटनाओं के जांच के आदेश दिए हैं। कहना है कि जांच रिपोर्ट के बाद स्पष्ट होगा कि बार-बार इंजन बेपटरी क्यों हो रहे हैं।

चक्रमण करते रहे जवान : भारत बंद को लेकर रेलवे प्रशासन ने मंडल में हाई अलर्ट घोषित कर दिया। जगह-जगह जीआरपी, आरपीएफ के जवान चक्रमण करते रहे। ट्रेनों को पायलेटिंग कर गुजारा गया। हालांकि कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं आई। इससे रेल प्रशासन ने राहत की सांस ली।पंजाब, हरियाणा में किसानों का आंदोलन उग्र होते ही रेलवे मंडल में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। चंदौली मझवार स्टेशन पर रेल रोकने की सूचना पर यहां व्यापक पुलिस बल तैनात किया गया। वरीय सुरक्षा आयुक्त आशीष मिश्र ने जवानों को हर समय सतर्क रहने का निर्देश दिया। इससे सुरक्षा कर्मी स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों की टिकट जांच के साथ उनसे उनका पता आदि के बारे में पूछताछ करने लगे। यात्री भी डरे सहमे नजर आए। हालांकि देर शाम तक स्टेशन पर ऐसी कोई गतिविधि नहीं हुई जिससे रेल यातायात पर असर पड़े। पीडीडीयू जंक्शन से राजधानी ट्रेनें पायलेटिंग कर गुजारी गईं। सैयदराजा, बिहार के कर्मनाशा स्टेशन पर भी जीआरपी और आरपीएफ के जवान चक्रमण करते रहे।

chat bot
आपका साथी