वाराणसी के सिगरा स्टेडियम के बगल में बनेगा नगर निगम का मिनी सदन भवन, दो फर्मों ने निर्माण में जताई रुचि

नए सदन भवन की मांग पार्षद करते आ रहे थे जिसके बाद नगर निगम ने सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्टेडियम के समीप अफसरों व कर्मचारियों के भवनों को शामिल करते हुए नए भवन का प्रस्ताव बनाया जिसके निर्माण के लिए बुधवार को निविदा आमंत्रित की गई।

Saurabh ChakravartyThu, 11 Feb 2021 09:10 AM (IST)
वाराणसी के सिगरा स्टेडियम के बगल में नगर निगम का मिनी सदन भवन बनेगा।

वाराणसी, जेएनएन। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर प्रोजेक्ट के लिए नगर निगम सदन भवन को तीन वर्ष पहले तोड़ दिया गया था। तभी से नए सदन भवन की मांग पार्षद करते आ रहे थे जिसके बाद नगर निगम ने सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्टेडियम के समीप अफसरों व कर्मचारियों के भवनों को शामिल करते हुए नए भवन का प्रस्ताव बनाया जिसके निर्माण के लिए बुधवार को निविदा आमंत्रित की गई।

इस भवन में कार्यकारिणी हाल के साथ ही वीआइपी गेस्ट हाउस, आफिसर्स हास्टल बनाया जाएगा। अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा ने बताया कि पूर्व में भी निविदा जारी हुई थी लेकिन कोई फर्म जब आगे नहीं आई तो दोबारा जरूरी संशोधन कर निविदा आमंत्रित की गई है। इसमें दो फर्मों ने प्रतिभाग किया है। दरअसल, नगर निगम के मिनी सदन के टूटने के बाद किसी भी तरह की बैठकों को करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सदन की बैठक के लिए टाउनहाल के सभागार को उपयोग में लाया जा रहा है लेकिन यह व्यवस्था अस्थाई होने से कई सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। जैसे-दर्शक व मीडिया दीर्घा नहीं होने से सदस्यों के बीच ही उन्हें बैठने की व्यवस्था होती है। इससे उनके बीच थोड़ी सी हलचल होती है तो सदन की बैठक भी प्रभावित हो जाती है।

तीन मंजिल बनेगा नया भवन

इसलिए नगर निगम प्रशासन ने मुख्यालय भवन सटे बैंक की तरफ तीन मंजिल भवन बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सामान्य विभाग ने टेंडर जारी किया है। अवस्थाना विकास निधि से इस काम को पांच करोड़ में कराया जाएगा। ग्राउंड फ्लोर पर वीआइपी गेस्ट हाउस बनेगा जिसमें दो कमरे व एक हाल के दो हिस्से बनेंगे। शासन व केंद्र के शहरी विकास मंत्रालय से आने वाले अधिकारी व कर्मचारी के अलावा नगर निगम के गेस्ट यहां आकर ठहरेंगे। अपना भवन नहीं होने के चलते नगर निगम अपने गेस्ट को सॢकट हाउस या होटलों में ठहराता है। पहली मंजिल पर नगर निगम के उन आफिसर्स के लिए हास्टल बनेगा जो ट्रांसफर के बाद आते हैं और उनके रहने, खाने और ठहरने का तीन माह तक प्रबंध किया जाता है। वहीं, ऊपरी मंजिल पर सदन कक्ष होगा जिसमें कार्यकारिणी कक्ष भी जुड़ा रहेगा। अपर नगर आयुक्त ने भरोसा दिया कि निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद अविलंब निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।

कर्मचारियों के आवास की बैठक आज

आवास की समस्या से जूझ रहे नगर निगम के कर्मचारियों का मसला भी सुलझाया जाएगा। इसके लिए अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक आयोजित होगी। आवास के लिए कई कर्मचारियों ने प्रार्थना पत्र दिया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.