वाराणसी में पीएनबी प्रबंधक हत्याकांड में शूटर समेत दो गिरफ्तार, मैनेजर के पैन व आइ कार्ड बरामद

वाराणसी के फूलपुर पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक की करखियांव शाखा के प्रबंधक फूलचंद राम हत्याकांड के 12 दिन बाद मंगलवार को शूटर सहित दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अब तक फरार एक अन्य आरोपित धीरेंद्र सिंह पर भी 50 हजार का इनाम है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:49 PM (IST)
वाराणसी में पीएनबी प्रबंधक हत्याकांड में शूटर समेत दो गिरफ्तार, मैनेजर के पैन व आइ कार्ड बरामद
ट्रैफिक लाइन स्थित सभागार में बैंककर्मी की हत्या के बारे में जानकारी देते ग्रामीण पुलिस अधिक्षक अमित वर्मा।

वाराणसी, जेएनएन। फूलपुर पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक की करखियांव शाखा के प्रबंधक फूलचंद राम हत्याकांड के 12 दिन बाद मंगलवार को शूटर सहित दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। शूटर के कब्जे से लूट के साढ़े 12 लाख नकद, हत्या में प्रयुक्त 32 बोर की पिस्टल, चार कारतूस, बाइक, बैंक प्रबंधक के पैन व आइ कार्ड बरामद किए गए। गाजीपुर के शादियाबाद थानांतर्गत बभनौली निवासी शूटर आर्यन पांडेय उर्फ राजू पंडित पर 50 हजार तथा नंदगंज थानांतर्गत सिरोही ग्राम के आरोपित सतपाल पासवान पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित था। इस मामले में अब तक फरार एक अन्य आरोपित धीरेंद्र सिंह पर भी 50 हजार का इनाम है। लूट की शेष रकम भी उसके पास होने की बात की जा रही है। पुलिस उसकी तलाश में दबिश दे रही है।

ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा ने मंगलवार को गिरफ्तार आरोपितों को मीडिया के समक्ष पेश करते हुए बताया कि इस हत्या कांड में अब तक मास्टर माइंड आलोक राय सहित 13 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पूर्व में भी एक लाख 250 रुपये बरामद किए गए थे। साथ ही पूर्व में दर्ज मामले में से अपहरण की धारा हटाकर लूट, धोखाधड़ी व साजिश रचने सहित अन्य धारा भी जोड़ी गई थी।

मदद के नाम पर मिलना था हिस्सा

पूछताछ में आरोपित सतपाल पासवान ने पुलिस को बताया कि उसने शूटर राजू पंडित को अपना मोबाइल फोन दिया था। इसी मोबाइल से राजू ने घटना में शामिल धीरेंद सिंह को काल कर वारदात के बारे में बताया था। इसके बाद धीरेंद्र सिंह वारदात में प्रयुक्त स्काॢपयो गाड़ी लेकर आया था। आरोपित आलोक राय और राहुल तिवारी ने साजिश के बारे में बताया था और मोबाइल देने व मदद करने के एवज प्रबंधक से लूटी रकम में से कुछ देने को कहा था। राजू पंडित के पास पिस्टल जबकि धीरेंद्र और विकास के पास तमंचा था।

50 लाख की थी डील, नोटों पर पीएनबी की स्लिप

आरोपित राजू पंडित के पास से बरामद नोट के पैकेट में पंजाब नेशनल बैंक मडिय़ाहूं की स्लिप लगी हुई है। आरोपित हत्या करने के बाद बैंक प्रबंधक का आइ कार्ड व पैन कार्ड भी ले गए थे, जिसे बरामद किया गया। राजू पंडित ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उसे राहूल तिवारी और आलोक राय ने इस साजिश में शामिल किया था। बताया था कि फूलपुर में प्रबंधक से करीब 50 लाख रुपये की फ्राड की डील हुई है। हर हाल में पैसा हासिल करना है।

प्रबंधक को संदेह होने पर मारी थी गोली

साजिश के तहत उसने अपनी पिस्टल के साथ धीरेंद्र सिंह द्वारा लाई गई स्काॢपयो में सवार होकर फूलपुर कैथोली तिराहा आया था। यहां पर बैंक प्रबंधक के साथ आलोक राय का एक आदमी मुकेश पाल मौजूद था। बैंक प्रबंधक किराए की स्काॢपयो गाड़ी में बैठे थे और उसके पास पैसे रखे थे। बताया गया था कि प्रबंधक की गाड़ी को चला रहा संजय पटेल भी उनका ही आदमी है। बातचीत के दौरान प्रबंधक को संदेह हो गया था। उन्होंने जब गाड़ी जौनपुर वाले हाइवे पर मोड़ी तो पहुंची तो धीरेंद्र सिंह के इशारे पर उसने बैंक मैनेजर की गोली मारकर हत्या कर दी और जल्दी में नोटो से भरा एक बैग लेकर वह और धीरेन्द्र सिंह फरार हो गए थे। बताया कि नोटों की गड्डी की गिनती नहीं की थी। धीरेंद्र सिंह उसमे से कुछ गड्डी निकाल कर ले गया। कुछ गड्डी हमने निकाल लिए, जिनमे आलोक राय , विकास गौड़ और नितेश को भी गड्डी दी थी बाकी पैसा जस का तस हमने छिपा कर रख दिया था।

हत्‍या व लूट कांड का घटनाक्रम

- वारदात की तारीख नौ जून

- 13 जून को छह आरोपित गिरफ्तार

- 16 जून को पांच आरोपित गिरफ्तार

- 22 जून को शूटर सहित दो गिरफ्तार

गिरफ्तार करने वाली टीम

- निरीक्षक विपिन राय के नेतृत्व में क्राइम टीम गाजीपुर

- निरीक्षक अश्वनी चतुर्वेदी के नेतृत्व में क्राइम टीम

- निरीक्षक दुर्गेश कुमार मिश्र के नेतृत्व में थाना फूलपुर की टीम

सतपाल को विरासत में मिली अपराधी प्रवृत्ति

नंदगंज थानाक्षेत्र के सिहोरी गांव निवासी सतपाल पासवान खानदानी अपराधी है। नंदगंज थाने में उसके खिलाफ 2017 में एक हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसमें वह जमानत पर चल रहा है। सतपाल के पिता विशाल पासवान के नाम पर दर्जनों मुकदमें दर्ज हैं, जिसमें से दो हत्या के भी हैं। वह भी इस समय पैरोल पर चल रहा है। सतपाल के दादा लालचंद पासी पर भी हत्या का मुकदमा था। इसमेंं उसे आजीवन कारावास की सजा हुई थी, लेकिन बाद में उसे पैरोल मिल गई। विशाल एक बार ग्राम प्रधान भी रह चुका है, जबकि उसकी पत्नी दो बार प्रधान चुनी गई थी, इस बार प्रधानी का चुनाव हार गई है। बाइक मैकेनिक था राजू जागरण संवाददाता, गाजीपुर : शादियाबाद थानाक्षेत्र के बभनौली गांव निवासी आर्यन उर्फ राजू पांडेय अपराधी प्रवृत्ति का तो है लेकिन यहां थाने में उस पर कोई मुकदमा दर्ज नहीं है। वह पहले बाइक मैकेनिक था। एक बार एसटीएफ ने उसे असलहों की सप्लाई के मामले में उठाया था, लेकिन बाद में छूट गया। इस घटना के बाद लोगों को उसके अपराधी प्रवृत्ति के होने का पता चला। इसके बाद उसने घर छोड़ दिया और कभी-कभी ही आता है।

chat bot
आपका साथी