वाराणसी में फॉरेस्ट फेस्टिवल डे पर लोगों को बांटे तुलसी और मीठी नीम के पौधे

फोरेस्ट फेस्टिवल डे के अवसर पर काशी में विभिन्न संगठनों ने पौधे लगाएं एवं पौध वितरित किए। इसके तहत रोटरी क्लब वाराणसी ग्रेटर की ओर से रविवार को साउथ इंडियन फेमिली के बीच मिठी नीम के पौधे वितरित किए गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 03:12 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 03:12 PM (IST)
वाराणसी में फॉरेस्ट फेस्टिवल डे पर लोगों को बांटे तुलसी और मीठी नीम के पौधे
फोरेस्ट फेस्टिवल डे के अवसर पर काशी में विभिन्न संगठनों ने पौधे लगाएं एवं पौध वितरित किए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। फोरेस्ट फेस्टिवल डे के अवसर पर काशी में विभिन्न संगठनों ने पौधे लगाएं एवं पौध वितरित किए। इसके तहत रोटरी क्लब वाराणसी ग्रेटर की ओर से रविवार को साउथ इंडियन फेमिली के बीच मिठी नीम के पौधे वितरित किए गए। कारण कि उनके घरों में सबसे अधिक मिठी नीम की पत्ती की जरूरत पड़ती है।

रोटरी क्लब वाराणसी ग्रेटर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रोटेरियन विजय कपूर ने बताया कि फोरेस्ट फेस्टिवल डे पर फिलहाल 50 पौधे वितरित किए गए। इनमें तुलसी व मिठी नीम शामिल हैं। पौधों के साथ ही गमले भी दिए गए। उन्होंने बताया एक दिन बीच लगाकर निरंतर ही तुलसी व मिठी नीम के छोटे पौधे वितरित किए जाएंगे। उद्देश्य हैं कि सभी घरों में मिठी नीम व तुलसी के पौधे हो। इसके तहत विंध्वासिनी नगर, अर्दली बाजार के आसपास रहने वाली दक्षिण भारत के परिवार के लोगों को पौधे दिए गए। विजय कपूर ने बताया कि रिंग रोड के दोनों तरफ आम का पेड़ लगाने की योजना बनाई गई है। एयरपोर्ट से कचहरी तक। इसमें एक-एक पेड़ की जिम्मेदारी महिलाएं रखेंगी। वहीं 10-15 पेड़ की जिम्मेदारी खटिक लोगों की रहेगी, जो पेड़ों का सरंक्षण करेंगे। इससे उनकी आय भी बढ़ेगी। रोटेरयन एवं कार्यक्रम संयोजक मोहन श्याम अग्रवाल व सचिव राजीव अग्रवाल ने बताया कि वन महोत्सव की शुरुआत रिववार को सुबह साढ़े आठ बजे गुरुधाम कालोनी स्थित गुरुधाम पार्क में पौधरोपण कर संस्कृति एवं धर्मार्थ मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने किया।

chat bot
आपका साथी