शहर में सड़कों पर बिना नंबर के दौड़ रहे ओवरलोड ट्रक, टोल प्लाजा पर फर्जी नंबर लिखकर निकल रहे ट्रक

परिवहन विभाग ने ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की तो मालिकों और चालकों ने बिना नंबर प्लेट के चलना शुरू कर दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 09:41 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 09:50 PM (IST)
शहर में सड़कों पर बिना नंबर के दौड़ रहे ओवरलोड ट्रक, टोल प्लाजा पर फर्जी नंबर लिखकर निकल रहे ट्रक
शहर में सड़कों पर बिना नंबर के दौड़ रहे ओवरलोड ट्रक, टोल प्लाजा पर फर्जी नंबर लिखकर निकल रहे ट्रक

वाराणसी, जेएनएन। परिवहन विभाग ने ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की तो मालिकों और चालकों ने बिना नंबर प्लेट के चलना शुरू कर दिया। बिना नंबर प्लेट के ओवरलोड ट्रक सड़कों पर खुलेआम दौड़ रहे हैं। नंबर प्लेट नहीं होने से परिवहन अधिकारी ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई भी नहीं कर पा रहे हैं। टोल प्लाजा पर वे ट्रक पर फर्जी नंबर लिखकर पास कर दे रहे हैं जिससे बाद में उन्हें जुर्माना नहीं भरना पड़े। इसकी कुछ ट्रक मालिकों ने जिला प्रशासन समेत पुलिस अधिकारी से शिकायत की है। 

शासन के निर्देश पर उप परिवहन आयुक्त वाराणसी परिक्षेत्र लक्ष्मीकांत मिश्रा ने ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ अभियान चलाया तो चालकों और मालिकों में अफरा-तफरी मच गई। जुर्माना राशि दोगुना होने से मालिकों की हालत खराब हो गई, ऐसे में उन्होंने ओवरलोड ट्रकों पर फर्जी नंबर प्लेट या नहीं लगाकर चलने का दूसरा रास्ता अख्तियार कर लिया। हाइवे पर ओवरलोड ट्रकें बिना नंबर प्लेट के खुलेआम दौडऩे से परिवहन अधिकारी परेशान है। पूछने पर परिवहन अधिकारी कहते हैं कि पीछा करने पर चालक तेज रफ्तार में ट्रकें चलाने लग रहे हैं, ऐसे में दुर्घटना की संभावना ज्यादा रहती है। दुर्घटना होने पर आरोप परिवहन अधिकारी पर मढ़ दिया जाता है, ऐसे में उनके खिलाफ कार्रवाई कर पाना संभव नहीं है। कार्रवाई के लिए पुलिस की मदद ली जाएगी। 

फाइनेंस कंपनी का बनाते हैं बहाना

बिना नंबर प्लेट के चलने वाले ओवरलोड ट्रक चालक या मालिक पकड़े जाने पर फाइनेंस कंपनी का बहाना बनाते हैं। वे कहते हैं कि  ट्रक का किश्त जमा नहीं हो पाया है, ऐसे में फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी ट्रक को खींच लेते हैं उनके डर से नंबर प्लेट नहीं लगाया है।

बोले अधिकारी : बिना नंबर प्लेट के ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई संभव नहीं है। पीछा करने पर वे अपनी रफ्तार बढ़ा देते हैं जिससे दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा रहती है। पुलिस को बिना नंबर प्लेट की ट्रकों को पकडऩे के लिए कहा गया है। - एके राय, एआरटीओ (प्रवर्तन)।

chat bot
आपका साथी