पूर्वांचल में अब ट्रांसफार्मर से ली जाएगी रीडिंग, बिजली चोरी करने वालों पर कसा शिकंजा

रीडरों को मोहल्लावार नहीं बल्कि संबंधित ट्रांसफार्मर व उससे जुड़े सभी उपभोक्ताओं की रीडिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मीटर व ट्रांसफार्मर की रीडिंग का मिलान किया जाएगा। इससे बिजली चोरी के बारे में पता चलेगा। इसमें संलिप्त लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:42 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:38 PM (IST)
पूर्वांचल में अब ट्रांसफार्मर से ली जाएगी रीडिंग, बिजली चोरी करने वालों पर कसा शिकंजा
संबंधित ट्रांसफार्मर व उससे जुड़े सभी उपभोक्ताओं की रीडिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

चंदौली, जागरण संवाददाता। Transformer Readings बिजली चोरी को लेकर विभाग अलर्ट हो गया है। मीटर में गड़बड़ी और कटियामारी कर हो रही बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने ट्रांसफार्मर की क्षमतानुसार उपभोक्ताओं की रीडिंग कराने का निर्णय लिया है। रीडरों को मोहल्लावार नहीं, बल्कि संबंधित ट्रांसफार्मर व उससे जुड़े सभी उपभोक्ताओं की रीडिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मीटर व ट्रांसफार्मर की रीडिंग का मिलान किया जाएगा। इससे बिजली चोरी के बारे में पता चलेगा। इसमें संलिप्त लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकेगी।

रीडर मोहल्लावार घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करते हैं। इसके बाद बिल को आनलाइन किया जाता है। इस प्रणाली में जानकारी ही नहीं हो पाती है कि उपभोक्ता किस ट्रांसफार्मर से जुड़ा हुआ है। इससे बिजली चोरी का भी पता नहीं चल पाता है। विभाग ने अब ट्रांसफार्मर के अनुसार उपभोक्ताओं की रीडिंग कराने का निर्णय लिया है। इसको लेकर प्रत्येक ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं की सूची तैयार की जा रही है। रीडर अब मोहल्लावार नहीं बल्कि ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करेंगे। ट्रांसफार्मर की भी रीडिंग लेंगे। मीटर और ट्रांसफार्मर से ली गई रीडिंग का मिलान कर बिजली खपत का लेखाजोखा निकाला जाएगा। यदि भिन्नता मिली तो जाहिर है कि बिजली चोरी हो रही है। विभाग ऐसे उपभोक्ताओं को चिह्नित कर कार्रवाई करेगा।

मीटर रीडिंग के बनेगा शेड्यूल : ट्रांसफार्मर के अनुसार मीटर रीडिंग के लिए बकायदा शेड्यूल तैयार किया जाएगा। इसके अनुसार मीटर रीडरों को संबंधित तिथि पर जाकर उक्त ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग करनी होगी। वहीं अंत में ट्रासफार्मर से हुई बिजली खपत का लेखा-जोखा भी तैयार कर उपलब्ध कराएंगे।

ट्रांसफार्मर से होगी उपभोक्ताओं की पहचान : बिजली विभाग उपभोक्ताओं की पहचान अब ट्रांसफार्मर के हिसाब से करेगा। इसके लिए ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं का अलग-अलग डाटा तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे बिजली चोरी रोकने में आसानी होगी।

बोले अधिकारी : अधिशासी अभियंता एके सिंह ने बताया कि ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं की अलग-अलग सूची बनाई जा रही है।इसके अनुसार ही मीटर रीडिंग कराई जाएगी। इससे बिजली चोरी का पता चलेगा।

chat bot
आपका साथी