सोनभद्र रेलवे स्टेशन से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेन, इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम हुआ शुरू

चोपन-चुनार रेल खंड के सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम बुधवार से शुरु हो गई। मुख्य मुख्य संकेत एवं दूर संचार अभियंता उत्तर मध्य रेलवे राहुल सिंह वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार अभियंता डीके राजपूत व मंडल अभियंता ने अत्याधुनिक सिस्टम प्रणाली का शुभारंभ किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:36 PM (IST)
सोनभद्र रेलवे स्टेशन से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेन, इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम हुआ शुरू
चोपन-चुनार रेल खंड के सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम बुधवार से शुरु हो गई।

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। चोपन-चुनार रेल खंड के सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम बुधवार से शुरु हो गई। मुख्य मुख्य संकेत एवं दूर संचार अभियंता उत्तर मध्य रेलवे राहुल कुमार सिंह, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार अभियंता डीके राजपूत व मंडल अभियंता ने अत्याधुनिक सिस्टम प्रणाली का शुभारंभ किया। अब इस रेल खंड पर 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन चलेंगी। कई वर्षों से पुरानी व्यवस्था से संचालित संसाधन से निजात मिलेगी। 60 किमी प्रति घंटा रेल गति को 100 किमी प्रति घंटे बढ़ाए जाने के लिए मैकेनिकल सिग्नल प्रणाली को बदला गया।

सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर मार्च महीने से ही इसको लेकर काम किया जा रहा था। करीब आठ महीने बाद काम को पूरा कर लिया। स्टेशन अधीक्षक रम्मानी सारस्वत ने बताया कि मेकैनिकल सिग्नल प्रणाली के हटते ही 60 किमी गति सीमा प्रतिबंध हट गए हैं। चोपन-चुनार रेलखंड के विद्युतीकरण व सोनभद्र में 132/25 केवी इलेक्ट्रिक ट्रैक्सन सब-स्टेशन की स्थापना के बाद सोनभद्र में इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिग व चोपन-चुनार रेल सेक्शन आप्टिकल फाइबर केबिल संचार व्यवस्था से जोड़ा जाना ये सभी कार्य रेल प्रबंधन की बड़ी उपलब्धि है। इस रेल खंड के लूसा, चुर्क, सक्तेशगढ़, अगोरी खास रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम से जोड़े जाने तथा इंजीनियरिग कार्य पूरा किए जाने का लक्ष्य उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज ने नवंबर व अगले वर्ष तक रखा है। उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्य एसके गौतम की तरफ से लंबे समय से इस रेल खंड पर 100 किमी प्रति घंटे रेल गाड़ियों का संचालन के लिए विभिन्न स्तरों पर अपनी मांग रखते आ रहे हैं। इस मौके पर रेलवे विभाग के कई अधिकारी व कर्मयारी मौजूद रहे।

रेलवे दोहरीकरण कार्य में अवरोध उत्पन्न करने वालों पर प्रशासन सख्त

गढ़वा से चोपन रेलखंड के दोहरीकरण के चल रहे कार्य में बकाए के नाम पर व्यवधान उत्पन्न करने वालों के खिलाफ अब प्रशासनिक चाबुक चलनी शुरू हो गई है। शीर्ष अधिकारियों के फटकार के बाद हरकत में आई कोतवाली पुलिस बुधवार को दल बल के साथ कार्यदायी संस्था के कैंप कार्यालय पर पहुंची तो बीते कुछ दिनों से कार्यालय को बंधक बनाए लोग मौके से भाग खड़े हुए। दूरभाष के माध्यम से कुछ लोगों को पुलिस ने मौके पर बुलाकर उन्हें एवं कार्यदायी संस्था के नुमाइंदों को चेताया कि वे आपस में बैठ कर आपसी समस्याओं का निराकरण करें। इसके साथ ही कड़े शब्दों में कहा कि कार्यस्थल पर यदि किसी ने अवरोध उत्पन्न किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दुद्धी स्टेशन से चोपन तक के रेलवे दोहरीकरण में लगी मुख्य कंपनी जीडीसीएल ने कुछ कार्यदायी संस्थाओं को अलग अलग काम दे रखा है। इसमें से कुछ कार्यदायी संस्थाओं पर सप्लायरों एवं मशीनरी के किराए की देनदारी बीते कई माह से बकाया चली आ रही है। इसको लेकर लामबंद लोगों ने जहां तहां दोहरीकरण के काम को रोकते हुए भुगतान की मांग पर अड़े हुए हैं। इसको लेकर बीते दिनों कार्यदायी संस्था के मनबसा स्थित कार्यालय के मुख्य गेट को बंद कर दिया था। कार्यदायी संस्था ने इसकी सूचना विभिन्न माध्यमों से शीर्ष अधिकारियों को दिया। बुधवार को इस बाबत किसी बड़े अधिकारी के निर्देश एवं कंपनी के नुमाइंदों की शिकायत पर दल बल के साथ मौके पर प्रभारी निरीक्षक राघवेंद्र सिंह पहुंचे तो कार्यालय परिसर को कब्जे में लिए लोग वहां से भाग खड़े हुए। कोतवाल ने कुछ लोगों को बुलाकर उनकी समस्या सुनी। इसके बाद उन्होंने कार्यदायी संस्था एवं लामबंद लोगों से कहा कि वे आपस में बैठक कर सभी गतिरोधों को दूर करें। इसके साथ ही उन्होंने चेताया कि कार्यस्थल पर यदि किसी ने अब अवरोध उत्पन्न करने या काम रोकने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी