वाराणसी में यातायात पुलिस की बढ़ाई जाएगी संख्या, शहर को जाम से मिलेगी निजात

सुगम व व्यवस्थित यातायात संचालन के लिए ट्रैफिक पुलिस में बल की संख्या और बढ़ाई जाएगी। तीन त्वरित कार्य दस्ते (क्यूआरटी) का गठन किया जाएगा जो शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर मौजूद रहेंगे। जाम की स्थिति में तत्काल प्रभावी कार्रवाई करेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:21 AM (IST)
वाराणसी में यातायात पुलिस की बढ़ाई जाएगी संख्या, शहर को जाम से मिलेगी निजात
सीपी ने चार क्रेन क्रय करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशी के बारे में प्रसिद्ध कहावत कुछ समय से प्रचलित रही है - 'सुबह बनारस शाम बनारस जब देखो तक जाम बनारस'। जी हां, और कहावत सच ही कही गई है। बनारस में कब जाम कहां से और कितना लंबा हो जाएगा इसका कोई अंदाजा नहीं होता। वाराणसी में पुलिस कमिश्‍नरेट आने के बाद से ही शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए थे। बदली व्‍यवस्‍था के तहत जाम से निजात के लिए अब यातायात पुलिस को और सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है। 

वाराणसी में सुगम व व्यवस्थित यातायात संचालन के लिए ट्रैफिक पुलिस में बल की संख्या और बढ़ाई जाएगी। तीन त्वरित कार्य दस्ते (क्यूआरटी) का गठन किया जाएगा, जो शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर मौजूद रहेंगे। जाम की स्थिति में तत्काल प्रभावी कार्रवाई करेंगे।

पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने मंगलवार को कैंप कार्यालय में एडीसीपी यातायात दिनेश कुमार पुरी सहित एसीपी, समस्त यातायात निरीक्षक व उपनिरीक्षकों संग बैठक कर सुगम यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देश दिए। बताया कि प्रमुख चौराहों व तिराहे पर सुगम व जाम मुक्त यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी उपनिरीक्षकों के पास होगी।

रोटेशन वार लगेगी ड्यूटी : सभी यातायात पुलिसकर्मियों की रोटेशन वार ड्यूटी लगाई जाएगी। एक स्थान पर 15 दिन की ड्यूटी अवधि होगी। यातायात लाइन के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों के संबंध में समीक्षा कर कार्यालय में स्टाफ घटाकर बाह्य ड्यूटी के लिए जनशक्ति बढ़ाई जा रही है। प्रत्येक दिन कर्मचारी को ड्यूटी पर जाने से पूर्व जोन के यातायात निरीक्षक द्वारा आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

नो पार्किंग व सड़क किनारे नहीं खड़े होंगे वाहन : नो पार्किंग जोन व सड़क के किनारे वाहन नहीं खड़े हो सकेंगे। वाहन खड़ा रहने पर उसे उठाने के लिए चार लिफ्टर क्रेन क्रय किए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। क्रेन क्रय किए जाने के लिए निदेशालय से पत्राचार करने के लिए निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी