काश्‍ाी में गंगा की लहरों पर शुरू हुई 'पर्यटन' की सवारी, प्रशासन ने हटाया नौका संचालन से प्रतिबंध

डीएम के फैसले के बाद खुश नाविकों ने अपनी नौकाएं सूचना मिलते ही साज संवार करने के साथ ही मरम्‍मत की जरूरत होने पर उसे ठीक कर गंगा की लहरों पर सवारी के लिए उतार दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 06:05 PM (IST)
काश्‍ाी में गंगा की लहरों पर शुरू हुई 'पर्यटन' की सवारी, प्रशासन ने हटाया नौका संचालन से प्रतिबंध
काश्‍ाी में गंगा की लहरों पर शुरू हुई 'पर्यटन' की सवारी, प्रशासन ने हटाया नौका संचालन से प्रतिबंध

वाराणसी, जेएनएन। गंगा नदी में उफान शुरू होने के बाद 26 अगस्‍त को जिलाधिकारी ने गंगा में नौका संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिलाधिकारी ने अब नौका संलाचन पर प्रतिबंध पानी कम होने के बाद हटा दिया है। हालांकि पूर्व में 15 सितंबर तक नौका संलाचन बंद होने का आदेश दिया गया था। इसके बाद से ही नौका संचालकों में नौकायन दोबारा गंगा में शुरु किए जाने को लेकर प्रशान की तरफ से फैसले का इंतजार था। इस बाबत 17 सितंबर को डीएम कार्यालय की ओर से केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट का आंकलन करने के बाद पाया गया कि गंगा में बाढ़ और उफान का दौर थम गया है। साथ ही आने वाले दिनों में भी गंगा का जलस्‍तर लगातार कम होने की उम्‍मीदों के बीच नौकायन पर्यटकों के लिए शुरू करना अब सुरक्षित है। लिहाजा शुक्रवार की सुबह से ही गंगा में नौकाएं पर्यटकों को गंगा की सैर कराने लगी हैं।

शुक्रवार की सुबह से नौकायन शुरू करने के डीएम के फैसले के बाद खुश नाविकों ने अपनी नौकाएं सूचना मिलते ही साज संवार करने के साथ ही मरम्‍मत की जरूरत होने पर उसे ठीक कर गंगा की लहरों पर सवारी के लिए उतार दिया। वहीं दूर दराज से आए लोग नौकायन शुरु होने के बाद नाव पर सफर कर गंगा उसपार रेती पर भी घूमने पहुंचे। नौकायन शुरु होने के बाद कोरोना काल से ही नौकायन से कमाई करने वाले नाविकों के सामने रोजी रोटी का संकट आ गया था। ऐसे में नौकायन पर प्रतिबंध हटने के बाद से ही नौका संचालकों में खुशी है कि अब घाट पर वही पुरानी रौनक लौट आएगी।

विवाद का दौर भी

बीते 26 अगस्‍त को डीएम के द्वारा बाढ़ को देखते हुए नौका संचालन पर प्रतिबंध लगाने की वजह से नौका संचालकों के सामने रोजी रोटी का संकट आ गया था। वैसे भी कोरोना संक्रमण के दौर में लाॅकडाउन घोषित होने के बाद से ही घाटों की रौनक और गंगा की लहरों पर नौकाओं की गति मंद पड़ गई थी। ऐसे में बाढ़ के बाद जब प्रशासन ने नौका संचालन बंद किया तो अभिनेता साेनू सूद ने नाविक परिवारों के लिए ट्रकों से राहत सामग्री भेजी थी। इसको लेकर सियासत शुरू होने के बाद राजनेताओं का दौरा भी नाविकों की बस्‍ती ओर शुरु हो गया था। हालांकि अब नावित दोबारा कमाई का दौर शुरू होने के बाद राहत महसूस करने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी