top menutop menutop menu

Top Varanasi News Of The Day 4 July 2020 : अहिंसात्मक उपदेश को अपनाने से ही समाज का विकास संभव, वाराणसी में प्रियंका वाड्रा को मिलेगा नया आवास, भाजपा नेता समेत 8 के खिलाफ मुकदमा

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 4 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जिनमें अहिंसात्मक उपदेश को अपनाने से ही समाज का विकास संभव, वाराणसी में प्रियंका वाड्रा को मिलेगा नया आवास, भाजपा नेता समेत 8 के खिलाफ मुकदमा, एक मरीज की मौत व 24 नए मिले पॉजिटव, बोगियों को पीछे छोड़ आगे दौड़ा इंजन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम 7 बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

बोले प्रधानमंत्री, भगवान बुद्ध के अहिंसात्मक उपदेश को अपनाने से ही देश व समाज का विकास संभव

आषाढ़ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर संस्कृति मंत्रालय के तहत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ  की ओर से आयोजित सारनाथ स्थित मूलगंध कुटी बौद्ध मंदिर में सुबह धम्म चक्क प्रवर्तन सूत्र पाठ का आयोजन किया गया। इसका सीधा प्रसारण मूलगंध कुटी बौद्ध विहार मंदिर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान बुद्ध ने सारनाथ के हिरन पार्क के समीप अपना पहला उपदेश दिया था। उन्होंने कहा कि भगवान का उपदेश मानवीय मूल्यों व वैज्ञानिकता पर आधारित है। भगवान बुद्ध के अहिंसात्मक उपदेश को अपनाने से ही देश व समाज का विकास संभव है। तथागत ने लगभग ढाई हजार साल पूर्व ही पुरुष, महिला व गरीबों के सम्मान की भी बातें कहीं हैं। भगवान बुद्ध का उपदेश आशा व उद्देश्य पर आधारित है। यह लोगों के आत्मबल को मजबूत करता है। भगवान बुद्ध का आष्टांगिक मार्ग दयालुता व प्रतियोगिता को भी दर्शाता है। मुझे 21वीं सदी में युवा दोस्तों से काफी आशा है। आज के युवा हर तरह की समस्या का समाधान करने में सक्षम हैं।

वाराणसी में प्रियंका वाड्रा को मिलेगा नया आवास, केंद्रीय मंत्री के रिश्तेदार ने मकान देने का किया एलान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को बनारस में नया आवास मिलने जा रहा है। कांग्रेस के एक नेता ने उन्हें रहने लिए अपना मकान देने का एलान किया है। फिलहाल मकान पर प्रियंका गांधी के नाम का बोर्ड लगा दिया गया है। एक दो दिन में नोटरी भी कर दी जाएगी। स्‍पष्‍ट है कि कुछ ही दिनों में प्रियंका गांधी वाराणसी की भी निवासी हो जाएगी। चूंकि इस समय राजनीति का सबसे बड़ा केंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को माना जा रहा है ऐसे में प्रियंका का वाराणसी में नए आवास का होना सत्‍ता की गलियारों में किसी कौतूहल से कम नहीं है।

दारोगा व पुलिसकर्मियों से हाथापाई मामले में भाजपा नेता समेत 8 के खिलाफ 19 धाराओं में मुकदमा

लंका थाना क्षेत्र के सुंदरपुर चौराहे पर शुक्रवार की रात भाजपा नेता सुरेंद्र पटेल और उनके पुत्र से दारोगा से मारपीट और बवाल के मामले में दारोगा सुनील गौंड की तहरीर पर 7 नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ बलवा, मारपीट, जानलेवा हमला, लूट, सरकारी कार्य में बाधा और 7 क्रिमिनल ला एक्ट सहित 19 धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ। मामले में गिरफ्तार भाजपा नेता सुरेंद्र पटेल और उनके भाई वीरेंद्र सिंह उर्फ बिंदु अधिवक्ता को लंका पुलिस ने जेल भेज दिया। कचहरी कोर्ट में पेशी के दौरान काफी संख्या में अधिवक्ताओं ने हंगामा किया। हालांकि शाम को दोनों की जमानत अर्जी मंजूर कर ली गई। सुंदपुर के रहने वाले पूर्व सभासद और जिला पंचायत सदस्य सुरेंद्र पटेल भाजपा में महामंत्री पद पर हैं। शुक्रवार की रात उसके पुत्र व काशी विद्यापीठ के छात्र नेता विकास पटेल और कुछ साथियों से कहासुनी के दौरान दारोगा से मारपीट हो गई थी।

Coronavirus Varanasi News Update वाराणसी में एक और कोरोना मरीज की मौत, 24 नए पॉजिटव

वाराणसी में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार शाम तक बीएचयू लैब से प्राप्त 94 रिपोर्ट में से 24 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। वही चौक थाना क्षेत्र के दाल मंडी निवासिनी 60 वर्षीय महिला की मृत्यु हो गई। इस महिला को पहले से शुगर एवं श्वास रोग से पीड़ित रही और एसएसआई हॉस्पिटल बीएचयू में भर्ती रही। इस प्रकार वाराणसी जनपद में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 600 है, जबकि 340 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 238 है तथा 22 की मृत्यु हो चुकी है।

Cantt Station बोगियों को पीछे छोड़ आगे दौड़ा इंजन, ऑपरेटिंग लॉक खुलने से दो हिस्सों में बंटी ट्रेन

ऑपरेटिंग लॉक खुलने से अहमदाबाद- गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस शनिवार को कैंट स्टेशन पर दो हिस्सों में बंट गई। बोगियों को पीछे छोड़ ट्रेन का इंजन दस फिट तक आगे निकल गया। इस वाकये से रेलवे महकमे में अफरा तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। आनन फानन रेलवे यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों ने पुनः इंजन को बोगी से जोड़कर रवाना किया। मिली जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या- 09089 अहमदाबाद- गोरखपुर स्पेशल दोपहर 2.50 बजे कैंट स्टेशन पहुची। यहां पॉवर इंजन बदलने के बाद तीन बजे ट्रेन गन्तव्य के लिए प्रस्थान हुई। रफ्तार भरते ही ऑपरेटिंग लॉक खुल गया। इंजन ट्रेन की बोगियों को पीछे छोड़कर दस फिट तक आगे चल पड़ी। घटना का अहसास होने पर गार्ड ने वाकी- टाकी लोको पायलट को अवगत कराया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.