Top Varanasi News Of The Day, 22 February 2020 : पूर्वांचल में बादलों ने गिराया पानी, वाराणसी में ओलावृष्टि, काशी में डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 04:04 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 22 February 2020 : पूर्वांचल में बादलों ने गिराया पानी, वाराणसी में ओलावृष्टि, काशी में डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य
Top Varanasi News Of The Day, 22 February 2020 : पूर्वांचल में बादलों ने गिराया पानी, वाराणसी में ओलावृष्टि, काशी में डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें पूर्वांचल में बादलों ने गिराया पानी, वाराणसी में ओलावृष्टि, काशी में डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य, उत्तर प्रदेश कृषि विज्ञान कांग्रेस, भजन सोपोरी के संतूर का जादू आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

 

पूर्वांचल में बादलों ने झूमकर गिराया पानी, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में लगातार दो दिनों से मौसम का रूख एक बार फ‍िर से बदला हुआ है। आशा के अनुरुप आसमान में छाए बादल पानी भी गिरा रहे हैं। शुक्रवार को वाराणसी सहित पूर्वांचल के विभिन्न हिस्सों में बूंदाबांदी हुई वहीं शनिवार सुबह भी मौसम का यही हाल रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आए प्रति चक्रवात के कारण पुरुवा हवा पर्याप्त मात्रा में नमी लेकर आ रही है, जिससे स्थिति बनी है। यह मौसम गेहूं एवं सब्जी की फसल के लिए वरदान बनकर आया है। अगर ऐसे ही अधिक दिन तक स्थिति बनी रही तो आलू, दलहन व तिलहन की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। 

सुबह बारिश के बीच कुछ पल के लिए लगा मानो कश्‍मीर की वादी ने काशी में दस्‍तक दी हो

शहर में सुबह नौ बजे के करीब बादलों ने बरसात के सात ओलों की जोरदार बौछार भी कर दी। इसकी वजह से सुबह लगा कि बारिश व बर्फ के स्‍वरुप ने काशी को थोड़ी देर के लिए कश्‍मीर की वादी में तब्‍दील कर दिया हो। अचानक बूंदाबांदी के बीच जोरदार ओलावृष्टि होने से चारों ओर सफेद बर्फ की चादर जमीन पर फैल गई। चारों ओर बारिश और ओलों के वार से बचने का लोग जुगत करने लगे। हालांकि ओलावृष्टि का दौर लगभग दस से पंद्रह मिनट तक का ही रहा और बादल छंटने लगे।

डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने निर्धारित समय सीमा में पुल निर्माण का दिया अधिकारियों को निर्देश

अपने दो दिनी प्रवास पर डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार की सुबह कैंट रेलवे स्‍टेशन के पास फ्लाईओवर ब्रिज का निरीक्षण किया। इस दौरान लहरतारा में उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम द्वारा निर्माणाधीन फ्लाईओवर ब्रिेज का निरीक्षण किया और पुल का निरीक्षण करने के साथ ही अधिकारियों को उन्‍हाेंने निर्धारित समय के अंदर निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व शनिवार सुबह डिप्‍टी सीएम ने वाराणसी शहर में विकास कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे व अधिकारियों से निर्माण को लेकर परिचर्चा की। सुबह अध्यक्ष कैन्ट मण्डल अभिषेक वर्मा गोपाल - परिवार से स्नेहमिलन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सुबह पहुंचे और हालचाल लिया और कुशलक्षेम पूछा। 

BHU के कृषि विज्ञान संस्थान में पांचवें उत्तर प्रदेश कृषि विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

बीएचयू कृषि विज्ञान संस्थान में आयोजित पांचवें उत्तर प्रदेश कृषि विज्ञान कांग्रेस में मंत्री रवींद्र जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में 65 प्रतिशत लोग कृषि पर आधारित हैं। मैं एमए पास हूं, बेरोजगार युवा चौकीदार की नौकरी पाने के लिए शहर में आता है। इसके पीछे कारण है कि वह तकनीक का इस्तेमाल कर खेती नहीं कर पा रहा है। बताया कि सीए कर रही लड़की कहती है कि दुगुनी आय हम खेती करके ही कमा लेते हैं। वैज्ञानिकों को फार्म हाउस बनाकर किसानों को आधुनिक विधि से खेती करने को लेकर प्रोत्साहित करना होगा। सरकार गौ वंश को बचाने के लिए विशेष स्‍कीम लेकर आई है। 

गंगा तट पर चला भजन सोपोरी के संतूर का जादू, तुलसी घाट पर 46वें ध्रुपद मेले में जीवंत हुई लयकारियां

अंतरराष्ट्रीय ध्रुपद मेले की अंतिम निशा में शुक्रवार को भजन सोपोरी के संतूर का जादू सिर चढ़कर बोला। संगीत रसिकों ने मधुर ध्वनि को सुनने के लिए तेज बारिश की परवाह नहीं की। भजन सोपोरी संग बेटे अभय ने भी साथ दिया। महाराज बनारस विद्या मंदिर न्यास व ध्रुपद समिति के तत्वावधान में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर तुलसी घाट पर आयोजित कार्यक्रम का आनंद लेने के लिए अंत तक डटे रहे। कार्यक्रम की शुरूआत जयपुर से आए पं. कैलाश पवार के गायन से हुआ। पखावज संगति जयपुर के ही युवा वादक श्री रघुराज पवार की एवं हारमोनियम पं जमुना बल्लभ गुजराती के साथ तानपूरे पर आदित्य धनराज पांडेय एवं दीपक शर्मा ने संगत की।

chat bot
आपका साथी