Top Varanasi News Of The Day, 21 February 2020 : बाबा दरबार में आस्‍था की कतार, मौसम का रूख बारिश की ओर, उप मुख्यमंत्री पहुंचे वाराणसी

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 04:35 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 04:35 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 21 February 2020 : बाबा दरबार में आस्‍था की कतार, मौसम का रूख बारिश की ओर, उप मुख्यमंत्री पहुंचे वाराणसी
Top Varanasi News Of The Day, 21 February 2020 : बाबा दरबार में आस्‍था की कतार, मौसम का रूख बारिश की ओर, उप मुख्यमंत्री पहुंचे वाराणसी

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें बाबा दरबार में आस्‍था की कतार, मौसम का रूख बारिश की ओर, उप मुख्यमंत्री पहुंचे वाराणसी, पूर्वांचल की नदियों में स्‍नान, काशी महाकाल एक्‍सप्रेस में सरप्राइज गिफ्ट आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

Mahashivratri 2020 : काशी विश्‍वनाथ दरबार में आधी रात से ही आस्‍था की कतार, भक्तों के साथ बाबा जागेंगे पूरी रात

बाबा भोले के विवाहोत्सव यानी महा शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर गुरुवार को ही काशी विश्वनाथ मंदिर भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। पर्व पर बाबा की झांकी दर्शन के लिए विभिन्न प्रांतों से जुटे भक्तों ने अपने भावों से एक किलोमीटर के दायरे में मिनी भारत को भी एकाकार कर दिया। शुक्रवार को पूरी रात मंदिर खुला रहेगा और चार पहर की विशेष आरती भी होगी। भगवान शिव की नगरी काशी महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर आधी रात से ही बम बम है। शिवरात्रि के मौके पर काशी विश्‍वनाथ दरबार में सुबह से ही दर्शन पूजन का क्रम जारी है। गंगा घाट से लेकर बाबा दरबार तक आस्‍था का अनवरत रेला आधी रात से ही जारी रहा। बैरिकेडिंग पर आस्‍थावानों की भीड़ रात से ही उमड़ी और बाबा दरबार के कपाट खुलने का इंतजार किया। सुबह आरती के बाद दरबार खुला वैसे ही काशी विश्‍वनाथ की गलियां हर हर महादेव के घोष से गूंज उठीं।

एक बार फिर मौसम का रूख बारिश की ओर, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रूख एक बार फिर बदल ही गया। गुरुवार सुबह से आसमान में बादल छाने लगे जो शुक्रवार को भी बरकरार रहे। मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है कि एक-दो दिन में पूर्वांचल में बारिश हो सकती है। शुक्रवार सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रही और दिन चढ़ने के साथ ही आसमान में बादलों का सघन डेरा होता चला गया। सुबह से ठंडी हवाओं का दौर शुरू हुअा जाे दिन चढ़ने तक अनवरत जारी रहा। बादलों की वजह से फ‍िर से ठंड की वापसी हुई और लोग सुबह से ही गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। सुबह गलन का स्‍तर बढ़ने से लोग ठंड से बचने की जुगत करते रहे। दिन चढ़ने के साथ समूचा पूर्वांचल बादलाें की जद में आ गया और जौनपुर, मीरजापुर और वाराणसी सहित कई जिलों के कुछ इलाकों में हल्‍के से तेज बारिश भी दर्ज की गई है। 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य महाशिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे वाराणसी

काशी में म‍हाशिवरा‍त्रि पर्व के तीन दिनी उत्‍सव में शामिल होने के लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या शुक्रवार दोपहर लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर वाराणसी पहुंचे। परिसर में पहुंचने के बाद भाजपा नेताओं व पदाधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया। कार्यकर्ताओं संग पदाधिकारियों से भी मुलाकात के बाद वह शहर के लिए रवाना हो गए। एयरपोर्ट से सर्किट हाउस में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे तो उनको गार्ड आफ आनर दिया गया।

पूर्वांचल की नदियों में स्‍नान के बाद मंदिरों में दुग्‍धाभिषेक कर की मंगलकामना

पूर्वांचल में महा शिवरात्रि के मौके पर विभिन्‍न जिलों के ख्‍यात मंदिरों और शिवालयों में सुबह से ही आस्‍था का अपार रेला उमड़ पड़ा। शिवालयों में बाबा के जलाभिषेक और दर्शन पूजन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी और हर हर महादेव के जयघोष से दिन भर मंदिर परिसर गूंजते रहे। वहीं बेलपत्र, भांग, गन्‍ने की गेड़, बेर, जौ की बाली, आम की मंजरी, अबीर और गुड़ के साथ लोगों ने शिवलिंग का पूजन अर्चन किया। जलाभिषेक और दुग्‍धाभिषेक का सुबह से शुरू हुआ दौर दोपहर तक अनवरत जारी रहा। 

Kashi Mahakal Express से यात्रा करने वाले पांच यात्रियों को पहले दौरे में मिला विशेष सरप्राइज गिफ्ट

काशी से उज्‍जैन तक तीन ज्‍योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्‍सप्रेस में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। शुक्रवार को शिवरात्रि के मौके पर आइआरसीटीसी ने भी ट्रेन के साथ पोस्‍टर जारी कर लोगों को महाशिवरात्रि की बधाई दी है। काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के जिस बी-5 के बर्थ नंबर 64 पर अस्थाई मंदिर बनाया गया था, उसे गुरुवार को शुरू हुए व्यावसायिक सफर के दौरान हटा दिया गया। इस सीट पर कानपुर से बीएस परमार सवार हुए। यात्रियों को ट्रेन में गिफ्ट के तौर पर छाता और शिव चालीसा दी गई। वेटिंग टिकट वालों को मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी कुमार श्रीवास्तव ने फोन कर उनका आभार भी जताया। 

chat bot
आपका साथी