Top Varanasi News Of The Day, 18 February 2020 : बजट में पूर्वांचल के लिए पिटारा, राममंदिर के लिए स्वर्णालय, संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 03:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 03:12 PM (IST)
Top Varanasi News Of The Day, 18 February 2020 : बजट में पूर्वांचल के लिए पिटारा, राममंदिर के लिए स्वर्णालय, संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला
Top Varanasi News Of The Day, 18 February 2020 : बजट में पूर्वांचल के लिए पिटारा, राममंदिर के लिए स्वर्णालय, संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें बजट में पूर्वांचल के लिए पिटारा, राममंदिर के लिए स्वर्णालय, संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला, परीक्षा केंद्र एसटीएफ के रडार पर, पूर्वांचल में बदल सकता है मौसम आदि खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

UP Government Budget 2020 : योगी सरकार ने बजट में पूर्वांचल के लिए खोला योजनाओं का पिटारा

प्रदेश का बहुप्र‍तीक्षित बजट इस समय मंत्री सुरेश खन्‍ना विस में पेश कर कर रहे हैं। प्रारंभिक तौर पर पूर्वांचल के लिए सरकार ने राहत का पिटारा खोला है। पूर्वांचल में विकास की चिंता बजट में स्‍पष्‍ट परिलक्षित हो रहा है। प्रदूषण, रोजगार, विकास, सड़क, बिजली, पानी और शिक्षा के लिए पूर्वांचल को भी बजट में महत्‍व दिया गया है। जबकि एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का प्रदेश के लिए लक्ष्य तय किया गया है। बजट में वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ की व्यवस्था की गई है वहीं दूसरी ओर काशी विश्‍वनाथ कारीडोर और सुंदरीकरण के लिए 200 कराेड रुपये दिए गए हैं। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का भी बजट में प्रावधान किया गया है।

वाराणसी में राममंदिर के लिए बना स्वर्णालय, मंदिर के मध्‍य में होगा भगवान श्रीराम का सिंहासन

श्रीराम मंदिर बनने के क्रम में रामलला को विस्थापित करने के लिए स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद द्वारा स्वर्णालय या लकड़ी का मंदिर बनवाया गया है। इसमें 12 टन सागौन की लकड़ी लगाई गई है। मंदिर में भगवान का सिंहासन बीच में बनाया गया है जिसे सोने से सजाया जाएगा। स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्वती ने बताया कि जब मॉडल पूर्णतः बन जायेगा तो इसे अयोध्या ले जाया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर बताया कि हम जल्द ही कोर्ट में जाएंगे, वकील अपना काम कर रहे हैं। आरोप लगाया कि राम लला की मूर्तियां चुराने वालों को राम मंदिर बनाने का कार्य सौंपा जा रहा है जो निंदनीय है।

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जनसंपर्क कार्यालय का पता बदल गया है। अब तक रवींद्रपुरी में पीएम का संसदीय कार्यालय था जो मंगलवार से जवाहरनगर एक्‍सटेंशन में हो गया है। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में अपने सांसद के संपर्क के लिए एक कार्यालय की आवश्‍यता हुई तो रवींद्रपुरी में खोला गया था। वर्षों तक यहीं पीएम के संपर्क के लिए लोग आवेदन लेकर आते रहे। जनसुनवाई के लिए भी मंत्रियों का यहां आना जाना लगा रहता था। 2020 में पीएम का यह संसदीय कार्यालय नए स्‍थान पर पहुंच गया है। 

UP BOARD हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु, कई परीक्षा केंद्र एसटीएफ के रडार पर

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज 18 फरवरी सुबह से शुरू हो गई। परीक्षा केंद्रों पर सुबह से परीक्षार्थियों और अभिभावकों का जमावड़ा रहा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शासन, जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से जुटा रहा। परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग के लिए इस बार वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। तमाम परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में भी बनाए गए हैं। ऐसे में परीक्षा की वेबकास्टिंग के लिए बिजली की आपूर्ति नेट कनेक्टविटी के लिए चुनौती बनी हुई है।  

पूर्वांचल में दो दिनों में बदल सकता है मौसम, जानिए कैसा रहेगा आने वाले सप्‍ताह में मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख सप्‍ताह भर लगातार एक समान होने के बाद अब रुख बदलने की ओर बनने की संभावनाओं की ओर है। पश्चिम में बादलों की सक्रियता का दौर शुरू होने की संभावनाएं एक बार फ‍िर बढ़ गई हैं इसकी वजह से तापमान में उतार-चढा़व का दौर अगले तीन चार दिनों तक बना रहेगा। अभी मौसम का सामान्‍य ही बना रहेगा। मंगलवारसुबह भी ठंड और ठंडी हवाओं से हुई और लोगों को ठंड महसूस भी हुई हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही पारे में इजाफा हुआ और धूप खिली तो लोगों ने धूप भी सेंकी। वहीं दिन चढ़ते ही धूप ने लोगों को खूब राहत भी दी।

chat bot
आपका साथी