top menutop menutop menu

Top Varanasi News Of The Day, 17 November 2019 : महावत को हाथी ने सूंड में लपेटकर पटका, बालिकाओं ने रैली निकाल मांगा बराबरी का हक, अति रुद्र यज्ञ में केंद्रीय कृषि मंत्री शामिल

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को सुर्खियां बटोरीं। जिनमें महावत को हाथी ने सूंड में लपेटकर पटका, बालिकाओं ने रैली निकाल मांगा बराबरी का हक, अति रुद्र यज्ञ में केंद्रीय कृषि मंत्री शामिल, धान की बालियों से सजा अन्नपूर्णेश्वरी दरबार, उलूक महोत्सव में उल्लू को महाराज का मान आदि खबरें सर्वाधिक चर्चा में रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में अपने ही महावत को हाथी ने सूंड में लपेटकर पटका, इलाज के दौरान महावत ने तोड़ा दम

स्थानीय धमरिया कस्बे में शनिवार शाम करीब छह बजे इम्तियाज अंसारी (28) हाथी को महुआ का पत्ता और कटा डाल उसके सामने खाने के लिए रख कर पास में चारपाई पर सोने लगा। इसी बीच हाथी अपने सूड़ से इम्तियाज को हाथी दबा कर मारने लगा। इम्तियाज किसी तरह बचकर वहां से बचकर भागने लगा। लेकिन हाथी ने इसी बीच इम्तियाज को पास ही दीवार में अपनी सूंढ़ से दबा दिया। महावत जहीर अंसारी को बचाने के लिए गया तो हाथी ने उसे भी पटक दिया। आस पास के लोग दोनों घायलों को लेकर अस्पताल पहुंचे और गंभीर हालत में भर्ती कराया।

बालिकाओं ने लिंग भेद के खिलाफ रैली निकाल मांगा बराबरी का हक, घटती जनसंख्या पर जताई चिंता

मिर्जामुराद में लोक समिति व आशा ट्रस्ट के तत्वाधान में रविवार को बेनीपुर में लड़कियों ने लिंग भेद के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली गई। खास बात यह कि रैली में लड़कियों के अलावा बड़ी संख्या में गांव की महिलाओं ने भी भाग लिया। रैली में गांव की सैकड़ों किशोरी लड़कियों ने कहा कि - नहीं किसी का हो अपमान, लड़का लड़की एक समान, बाबा हमको पढ़ने दो, पढ़कर आगे बढ़ने दो, कन्या भ्रूण हत्या बन्द करो, बाल विवाह पर रोक लगाओ, हमको दुनिया में आने दो मान बढ़ाने दो, बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ आदि नारे लगाते और हाथ में तख्तियां लेकर चल रहे थे।

राजा चेत सिंह किला में आयोजित अति रुद्र यज्ञ में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे शामिल

शिवाला स्थित राजा चेत सिंह किला में आयोजित अति रुद्र यज्ञ में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि मां गंगा की ओट में विश्व शांति का यज्ञ विश्व कल्याण के लिए है। आयोजन का उद्देश्य है कि सभी सुखी व कल्याणमय हों। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में यज्ञ से मोदी जी को भी आशीर्वाद मिल रहा है। आज देश भर में एक अनूठी आयुष्मान योजना भारत में शुरू की गयी है। योजना हमारी सरकार की 2017 की स्वास्थ्य नीति है। कहा क‍ि प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना पूरे भारत को स्वस्थ रखने के लिए कटिबद्ध है। प्रत्येक परिवार को पांच लाख की स्वास्थ्य सहायता योजना में मिल रहा है। 

मां अन्नपूर्णा को समर्पित 17 दिनी महाव्रत का आज से श्रीगणेश, धान की बालियों से सजेगा अन्नपूर्णेश्वरी दरबार

सात वार व नौ त्योहार की मान्यता वाली नगरी काशी में अन्नपूर्णा दरबार में रविवार यानी 17 नवंबर से अनूठा 17 दिनी व्रत महोत्सव शुरू होने जा रहा है। इसमें महिला- पुरुष श्रद्धालु बांह पर 17 गांठ का धागा दाएं हाथ में पहनते हैैं व व्रत पर्यंत एक समय फलाहार भी करते हैैं। मनोकामना पूर्ति को माता दरबार में फेरी लगाते हैैं और 17 वें दिन समापन पर गर्भगृह समेत पूरा परिसर धान की बालियों से सजाया जाता है। इसमें पूर्वांचल के किसान पहली फसल समर्पित ले आते हैैं और अन्न धन का वरदान लेकर जाते हैैं। इस बार आयोजन का समापन दो दिसंबर को होगा, आरंभ के साथ ही गांव-गांव से बालियां आने भी लगी हैैं।

उलूक महोत्सव में उल्लू को महाराज का मान, आयोजन में कवियों की जुटान संग नेताओं पर व्यंग्य की तान

हास्य काव्य को ऊंचाइयों का आसमान देने वाले कवि कृष्णदेव प्रसाद गौड़ (बेढब बनारसी) की जयंती शनिवार की देर शाम को अनूठे अंदाज में मनाई गई। सोझबक जनता के  प्रतीक रूप में दबे-कुचले पक्षी उल्लू को महाराज सरीखा मान दिया। लक्सा स्थित मारवाड़ी युवक संघ से कूड़ा गाड़ी में बैंड बाजे व शहनाई की धुन के बीच शोभायात्रा निकाली। पुन: संघ भवन में कवियों की जुटान हुई और काशी का चर्चित उलूक महोत्सव मनाया। इस बार लूटो और भागो की थीम पर अनूठे आयोजन में कविययों ने अड़भंगी अनुष्ठान किए तो रचनाओं के जरिए वर्तमान राजनीति व राजनेताओं को निशाने पर लिया। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.