Top 5 Varanasi News Of The Day 9 july 2021 : अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई, लंबे समय से गायब 16 पुलिसकर्मी निलंबित, दूध खरीदते समय महिला से चेन छिनैती

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी नौ जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 03:11 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 03:11 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 9 july 2021 : अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई, लंबे समय से गायब 16 पुलिसकर्मी निलंबित, दूध खरीदते समय महिला से चेन छिनैती
बनारस शहर की कई खबरों ने नौ जुलाई 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को चर्चा बटोरी जिनमें अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई, लंबे समय से गायब 16 पुलिसकर्मी निलंबित, दूध खरीदते समय महिला से चेन छिनैती, एयरपोर्ट सुरक्षा की कमान संभालेंगे सिंबा और सिया, ताला तोड़कर बंद मकान से लाखों की चोरी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण को लेकर अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण आदेश के खिलाफ याचिका पर आज शुक्रवार को सुनवाई हो रही है। ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने के सिविल जज के आदेश के खिलाफ अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की जिला जज के समक्ष दाखिल याचिका पर यह आज शुक्रवार को सुनवाई हो रही है। इस बाबत अदालत अब फैसला करेगी कि यह याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं। इससे पूर्व इसी वर्ष विश्वनाथ ज्ञानवापी केस में वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक की कोर्ट ने विवादित ज्ञानवापी परिसर के पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने के आदेश जारी किए थे। कोर्ट के इस फैसले के बाद अयोध्या की तरह, ज्ञानवापी मस्जिद की भी खोदाई या रडार सर्वे से मंदिर पक्ष के दावे की प्रमाणिकता को परखा जाएगा। जरूरत पड़ने पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआइ) की भी इसमें मदद ली जा सकेगी।

वाराणसी में लंबे समय से गायब 16 पुलिसकर्मी निलंबित, विभागीय जांच के दिए गए आदेश

पुलिस कमिश्नरेट द्वारा शुक्रवार को एक बड़ी कार्रवाई की गई है। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने लंबे समय से गायब 16 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। इस बाबत विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। सीपी के इस कदम से विभाग में खलबली मची हुई है। दरअसल पुलिस आयुक्त लगातार कानून व्यवस्था में सुधार लाने के लिए हर सम्भव कदम उठा रहे हैं। इसमें पुलिसिंग की अच्छी व्यवस्था भी शामिल है। थानों से लेकर चौकियों तक पुलिसकर्मियों को अपराध नियंत्रण के लिए क्षेत्र में बने रहने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन इन्ही बैठकों में पुलिस उन्होंने पाया कि कमिश्नरेट के विभिन्न थानों पर तैनात आरक्षी व मुख्य आरक्षी ड्यूटी से गायब हैं। इनकी संख्या एक दो नही बल्कि 16 है।

वाराणसी के भेलूपुर में दूध खरीदते समय महिला से चेन छिनैती, वारदात को अंजाम देकर मौके से फरार

भेलूपुर थाना क्षेत्र के खोजवा इलाके में स्थित शुकुलपुरा में पूनम सिंह के गले से चेन छीनकर बदमाश भाग निकले। महिला ने तत्काल मामले की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी। सूचना पर एसीपी भेलूपुर चक्रपाणि त्रिपाठी इंस्पेक्टर भेलूपुर और खोजवा चौकी प्रभारी के साथ मौके पर पहुंचे। घटना की बाबत पीड़िता से बातचीत करने के बाद वारदात स्थल के समीप लगे सीसीटीवी कैमरों का फुटेज चेक किया गया। इंस्पेक्टर भेलूपुर रमाकांत दुबे ने बताया है कि महिला से चेन छिनैती की सूचना पर घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल की गई है। पुलिस के अनुसार क्षेत्र के चेन स्‍नेचरों के बारे में पड़ताल की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाशों को चिन्हित कर आवश्‍यक कार्रवाई की जाएगी।

वाराणसी एयरपोर्ट सुरक्षा की कमान संभालेंगे सिंबा और सिया, श्‍वान जिमी और जानी रिटायर

बाबतपुर एयरपोर्ट पर तैनात ​स्निफर डाग जिमी और जानी रिटायर्ड हो चुके हैं। इनके जगह अब सुरक्षा की जिम्मेदारी सिंबा और सिया की होगी। दोनों नये श्वान की रांची में ट्रेनिंग पुरी होने के बाद आज इनको वाराणसी एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ टीम को सौंपा गया। वहीं जिमी और जानी को सोमवार को ही रिटायर्ड कर दिया गया था, वहीं जिमी ने बुधवार को ही दम तोड़ दिया। कार्यकाल पूरा होने के बाद अस्‍पताल में इलाज के दौरान बुधवार को जिमी की मौत हो गई थी। वहीं जॉनी को एयरपोर्ट पर तैनात चिकित्‍सक गोद लेने के इच्‍छुक हैं। लेब्राडोर प्रजाति के बेहद शांत और चतुर दिखने वाले जिमी और जानी की तैनाती 2012 से ही एयरपोर्ट पर है। दोनों 6 माह के थे तब ही पंचकूला, हरियाणा से दोनों को ख़रीदा गया था। पंचकूला में स्थित आईटीबीपी के एंटीसीडी (नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फार डाग) में रहकर 6 माह तक राजेश पांडेय ने उसको प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद 2011 से ही जिमी और जानी की तैनाती वाराणसी एयरपोर्ट कर दी गयी थी।

वाराणसी रामनगर में ताला तोड़कर बंद मकान से लाखों की चोरी, सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी ले गए चोर

रामनगर थाना क्षेत्र में एक बार फिर चोरों ने अपनी धमक से पुलिस को चुनौती दी है। 36 वीं वाहिनी पीएसी में हेड कांस्टेबल अरविंद कुमार राय के बंद मकान का ताला तोड़कर 50 हजार नगदी सहित लगभग 10 लाख रुपये मूल्य के जेवरात पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। शुक्रवार की सुबह लखनऊ से वापस आने पर परिजन मुख्य दरवाजा का ताला खोलकर अंदर प्रवेश करते ही हतप्रभ रह गए।सभी कमरों का ताला टूटा था और सामान जमीन पर बिखरा पड़ा था। यह देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।मकान में लगे सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी चोर निकाल ले गए। मौके पर पहुंची पुलिस छानबीन में जुट गई। मालूम हो कि गाजीपुर के ग्राम सादात के मूल निवासी अरविंद कुमार राय थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में कजरी मार्ग पर लगभग चार साल से मकान बनाकर रह रहे है। पिछले दो तारीख को छुट्टी लेकर लखनऊ एक पारिवारिक समारोह कार्यक्रम में गए हुए थे।

chat bot
आपका साथी