Top 5 Varanasi News Of The Day 25 October 2020 : नवरात्र के नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री का पूजन, देवी प्रतिमाओं का नदियों और नहराें में विसर्जन, वेंडर अरविंद से पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे बात

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 23 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।
Publish Date:Sun, 25 Oct 2020 04:31 PM (IST) Author: Abhishek Sharma

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 24 अक्‍टूबर को नवरात्र के नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री का पूजन, देवी प्रतिमाओं का नदियों और नहराें में विसर्जन, वेंडर अरविंद से पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे बात, लूटी चेन संग तमंचा भी बरामद, रात में पारा निढ़ाल आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

 

Navratri 2020 : नवरात्र के नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री का पूजन, करें घर बैठे मां का दर्शन और जानें विधान

भगवान शिव की नगरी काशी में शक्ति की आराधना के लिए नौ देवी स्‍थान बने हैं जहां पर अलग अलग दिन देवी के अलग अलग स्‍वरुपाें की पूजा का विधान है। वाराणसी में नवरात्र के नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा होती है। रविवार को मंदिर में दोपहर कपाट बंद होने तक हजारों आस्‍थावानों ने दर्शन पूजन किया। सिद्धिदात्री देवी का यह स्वरूप समस्त प्रकार की सिद्धियां प्रदान करने वाला है इसलिए देवी का नाम सिद्धिदात्री पड़ा। इनकी आराधना शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन होती है, इस बार 25 अक्टूबर, रविवार को देवी की पूजा हो रही है। काशी में इनका मंदिर गोलघर (मैदागिन) क्षेत्र स्थित है। हिमाचल के नंदा पर्वत पर देवी का मूल स्थान माना गया है। देवी की कृपा से उनका उपासक कठिन से कठिन कार्य सफलतापूर्वक कर लेता है। देवी की साधना से समस्त प्रकार की लौकिक और पारलौकिक कामनाएं पूर्ण होती हैं। भगवान शिव को भी शिवरात्रि की कृपा से ही समस्त सिद्धियां प्राप्त हुई मानी जाती है। ख्‍यात ज्‍योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी के अनुसार शारदीय नवरात्रि के नवें दिन भगवती दुर्गा के नौ स्वरूप सिद्धिदात्री का दर्शन पूजन करने का विधान है।

 

'प्रेम से बोलो जय माता दी' से गूंज उठा काशी क्षेत्र, देवी प्रतिमाओं का नदियों और नहराें में विसर्जन

नवरा‍त्र की नवमी के बीतने के साथ ही दशमी की तिथि शुरू होते ही आस्‍थावानों ने पंडालों में विराजीं देवी दुर्गा की प्रतिमा का नदियों और नहरों में विर्सजन शुरू कर दिया। रविवार की सुबह से ही आस्‍थावानों ने पंडालों से देवी दुर्गा सहित अन्‍य प्रतिमाओं की झांकी ट्रकों और ट्रैक्‍टरों पर सजाकर 'प्रेम से बोलो जय माता दी' का नारा लगाते हुए मां को अगले बरस आने के लिए विदायी दी। जगह जगह पंडालों में सुबह हवन पूजन करने के साथ ही देवी प्रतिमाओं की आरती की गई। आस्‍था की कतार देवी पंडालों में उमड़ी तो दर्शन पूजन के बाद देवी की प्रतिमा का विसर्जन का क्रम भी शुरू हो गया। अंचलों में जहां देवी प्रतिमाओं का विसर्जन नहरों में किया गया वहीं नदियों के किनारे भ्‍ाी देवी प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा।

 

दुर्गाकुंड पर मोमोज और काफी की दुकान चलाने वाले अरविंद से पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे 'पीएम स्वनिधि योजना' के तहत वेण्डरों को आनलाइन लोन जारी करेंगे। साथ ही चुनिंदा वेण्डरों से बात भी करेंगे। वाराणसी का एक वेण्डर भी इसमें शामिल किया गया है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि दुर्गाकुंड स्थित मानस नगर कॉलोनी की मोड़ पर मोमाेज व काफी की दुकान लगाने वाले अरविंद कुमार मौर्या व इंग्लिशिया लाइन में चाट व गोलगप्पा विक्रेता शशि का नाम पीएमओ को भेजा गया था। हालांक‍ि, मोमाेज व काफी की दुकान लगाने वाले अरविंद कुमार मौर्या के चयन होने की जानकारी अपुष्‍ट सूत्रों ने रविवार को जागरण को दी। प्रशासन की ओर से दोनों विक्रेताओं को लेकर तैयारी है। जिले से दस वेण्डरों को चयनित किया गया था लेकिन दो का ही नाम भेजा गया। यह भी बताया जा रहा है कि संभव हो कार्यक्रम की अवधि कम होने पर पीएम सिर्फ एक ही वेण्डर से बात करें।

 

चेतगंज पुलिस ने चेन स्‍नेचर को खोज निकाला, लूटी चेन संग तमंचा भी बरामद

चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित लहुराबीर बाबा मंदिर के समीप बीते शुक्रवार की रात विवाहिता को अपना शिकार बनाने वाले चेन स्‍नेचर को पुलिस ने 36 घन्टे के अंदर गिरफ्तार कर लिया। इलाकाई पुलिस की त्वरित कार्रवाई से महकमे की हर ओर सराहना हो रही है। रविवार को थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने तड़के 4.30 बजे सम्पूर्णानन्द विश्विद्यालय के पूर्वी छोर से हत्थे चढ़े पांडेयपुर निवासी कल्लू उर्फ श्याम को विधिक कार्रवाई के बाद जेल भेज दिया गया। तलाशी में अभियुक्त के पास से लूटी हुई चेन और तमंचा भी बरामद हुआ है। घटना के दौरान राजघाट निवासी मुन्नी देवी अपनी दो लड़कियों के साथ सगाई से घर लौट रही थी। लहुराबीर बाबा मंदिर के समीप एक व्यक्ति मुन्नी देवी की गले का चेन छीन कर गली में भाग निकला।

 

Varanasi City Weather Update : दिन में धूप की तल्‍खी का कमाल और रात में पारा निढ़ाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदल चुका है। घरों में पंखे कूलर और एसी रात में बंद होने लगे हैं। सुबह और शाम को जहां हल्की गुलाबी ठंड महसूस हो रही है तो वहीं आधी रात के बाद पर्याप्त ठंडक का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार गुलाबी ठंड का दौर दक्षिण में चक्रवात की वजह से उत्तर में बढ़ी गर्मी और उमस के बीच बीत चुका है। अब सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं हालांकि दिन चढऩे पर धूप के साथ उमस भी महसूस हो रही है।  रविवार की सुबह भी ठंड में घुली रही और सुबह मामूली कुहासा भी महसूस हुआ। दिन चढऩे के साथ ही उमस का असर भी बढ़ा और सूरज के ऊपर आसमान में चढऩे के साथ ही गर्मी में भी इजाफा हुआ। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पखवारे भर में अब सर्दियों की दस्तक के साथ ही सुबह कोहरा और रात में ओस का दौर भी शुरू होने की ओर है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.