Top 5 Varanasi News Of The Day 23 june 2021 : प्रो. आनंद त्यागी विद्यापीठ के नए कुलपति, पूर्वांचल में आकाशीय बिजली का कहर, वाराणसी में100 से अधिक परियोजनाएं अधूरी

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 23 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

Abhishek SharmaWed, 23 Jun 2021 04:28 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 23 जून 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार को चर्चा बटोरी जिनमें प्रो. आनंद त्यागी विद्यापीठ के नए कुलपति, पूर्वांचल में आकाशीय बिजली का कहर, वाराणसी में100 से अधिक परियोजनाएं अधूरी, कोरोना से जंग के लिए योग और स्वच्छता को बढ़ावा, मुख्यमंत्री ने दी ऑनलाइन टूल किट आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

प्रो. आनंद त्यागी ने संभाली महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 35वें कुलपति की बागडोर

शहीद भगत सिंह राज्य विश्वविद्यालय (फिरोजपुरपंजाब-पंजाब) के प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने बुधवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 35वें कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। राजेंद्र सिंह (रज्जू भईया) राज्य विश्वविद्यालय (प्रयागराज) के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने उन्हें कुलपति का चार्ज सौंपा। कार्यभार ग्रहण करने से पहले फिजिक्स के विद्वान प्रो. त्यागी ने काल भैरव, काशी विश्वनाथ व संकट मोचन मंदिर में दर्शन-पूजन किया। जागरण प्रतिनिधि से बातचीत में उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू कराने का संकल्प दोहराया। कहा कि परीक्षाएं 15 अगस्त होनी है। फिलहाल परीक्षा की तैयारी पहली प्राथमिकता होगी।रिजल्ट 30 अगस्त घोषित करना लक्ष्य होगा।

पूर्वांचल में बुधवार को आकाशीय बिजली का कहर, चंदौली में दो किशोरियों की मौत, कई झुलसे

वाराणसी सहित समूचे पूर्वांंचल में बादलों की सक्रियता के बीच गरज चमक और बारिश का कहर होने से हादसे भी कई हुए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से मौत और घायल होने की घटनाएं चंदौली और मीरजापुर जिले में हुई हैं। चंदौली जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चकिया कोतवाली क्षेत्र के अर्जी खुर्द गांव निवासी हौसला चौहान की पुत्री सोनाली (16) और रणधीर की बेटी छाया (17) की मौत हो गई। वहीं दो अन्य सगी बहनों के साथ ही फिरोजपुर निवासी सुनील यादव (32) व इंद्रपुरवा में किशन (12) झुलस गए। झुलसे लोगों को संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

वाराणसी में माननीयों के स्वीकृत 100 से अधिक परियोजनाएं अधूरी, सीडीओ ने एजेंसियों को दिया अल्टीमेटम

माननीयों ने अपने अपने विधानसभा क्षेत्र में डेवलपमेंट पर विधायक निधि की धनराशि खर्च करने में कोई संकोच नहीं की। किसी ने सड़क तो किसी ने नाली, स्कूल बाउंड्री, कोविड में ऑक्सीजन प्लांट आदि के लिए प्रस्तावित कार्ययोजना पर मुहर लगाई। लेकिन कार्यों को पूर्ण करने की राह में इस बार सर्वाधिक रोड़ा कोविड की पहली व् दूसरी लहर बनी। लगभग 100 से अधिक कार्य अभी अधूरे पड़े हैं। पूर्ण करने के लिए महज चार माह का समय अवशेष है। विधानसभा चुनाव को लेकर जैसे ही अधिसूचना जारी होगी। अधूरे कार्यों पर ब्रेक लग जाएगा। कैंट विधानसभा क्षेत्र के विधायक सौरभ श्रीवास्तव की ओर से 173 छोटी बड़ी परियोजनाओं के लिए 510 लाख की धनराशि जारी की गई लेकिन अब तक 146 कार्य ही पूर्ण हो सके हैं। 27 अपूर्ण हैं।

कोरोना से जंग के लिए योग और स्वच्छता को बढ़ावा, मुहीम द्वारा संचालित 'पाठशाला कार्यक्रम' की पहल

कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत विदेशों में हो चुकी है,ऐसे में दूसरी लहर से सीख लेते हुए बनारस की 'मुहीम' संस्था द्वारा वनवासी बच्चों के लिए चलाएं जा रहे कार्यक्रम 'पाठशाला' के अंतर्गत बच्चों को निरोग रखने हेतु योग एवं स्वच्छता अपनाने के बाबत जागरूक किया जा रहा। सेवापुरी ब्लाक के बसुहन (करधना) गांव के वनवासी बस्ती में नन्हे-मुन्ने बच्चे व किशोरियां नियमित रूप से योग अपना कर व्यायाम कर रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों ने गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का भी काम भी शुरू कर खुद सफाई अभियान चला रहे हैं। मुहिम संस्था की अध्यक्ष स्वाती सिंह ने बताया कि पाठशाला कार्यक्रम के तहत बच्चों को शिक्षित करने के साथ ही कोरोना महामारी से बचने के लिए स्वस्थ दिनचर्या, नियमित व्यायाम और स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। संस्था की साथी रेनू व सरोज प्रतिदिन बच्चों को योग और व्यायाम के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज काशी के पांच लोगों को देंगे आनलाइन ऋण व टूलकिट

स्वरोजगारपर योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को आनलाइन स्वरोजगार संगम यानी ऋण वितरण मेला में काशी के भी पांच लोगों को ऋण देंगे। इसके लिए यह ऋण प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी ऋण योजना के तहत लाभार्थियों को अपना स्वयं का उद्यम शुरू करने के लिए यह ऋण दिया जाएगा। साथ ही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत मुख्यमंत्री की ओर से टूलकिट का भी वितरण किया जाएगा। इसके लिए एनआइसी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत आनलाइन रूपांतरण का शुभारंभ एवं नौ सामान्य सुविधा केंद्रों का शिलान्यास भी किया जाएगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.